Airtel सिम कार्ड नंबर कैसे निकालें? | आसान तरीका हिन्दी में

यह एक ऐसी समस्या जो हर एक किसी एयरटेल यूजर को कभी ना कभी जरूर पड़ जाता है उस समय उन्हें यह नहीं समझ में आ रहे होते हैं कि आखिर में इससे निपटारा कैसे पाए तो आज के इस आर्टिकल में मैं आपको लिखकर समझा रहा हूं की Airtel सिम कार्ड नंबर कैसे निकालें? | आसान तरीका हिन्दी में पूरे उम्मीद के साथ कह सकता हूं अगर आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ लेते हैं तो आपको फिर यह समस्या दोबारा कभी नहीं देखने को मिलेगा इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। Airtel सिम कार्ड नंबर कैसे निकालें? | आसान तरीका हिन्दी में

आज के इस पोस्ट को शुरू करने से पहले आपको एक झलक बताना चाहूंगा कि इस पोस्ट में क्या-क्या लिखा गया है। सबसे पहले तो यह लिखा गया है Airtel सिम कार्ड नंबर कैसे निकालें? | आसान तरीका हिन्दी में उसके बाद इस नंबर को निकालने का क्या क्या तरीका हो सकते हैं सभी को संपूर्ण विवरण लिखा गया है। वैसे तो कई अलग अलग तरीका है जैसे कि आप अपना एयरटेल सिम कार्ड का नंबर एयरटेल थैंक्स एप से निकाल सकते हैं इसके अलावा आपके नंबर पर आए संदेश के जरिए अपना नंबर आप देख सकते हैं अगर नहीं तो और भी तरीका है जिसे आप अपना सकते हैं।

नमस्कार, आपका स्वागत है आज के इस आर्टिकल में और हम सब मिलकर सीखेंगे एयरटेल सिम कार्ड का नंबर कैसे निकाला जाता है इसके निकालने का पूरी जानकारी हिंदी माध्यम से सीखेंगे तो चलिए आज के इस पोस्ट को स्टार्ट करते हैं।

Airtel सिम कार्ड नंबर कैसे निकालें?

अगर आप यह सोच कर आए हैं कि एयरटेल सिम कार्ड का नंबर निकालना सीखेंगे तो बहुत अच्छी बात है आप लगातार इस पोस्ट को पढ़ते रहिए आप अवश्य सीख जाएंगे यह मेरा वादा है। वैसे तो हम आपको कई सारे तरीका बता सकते हैं जिससे आप अपना कर आप इस नंबर को आसानी पूर्वक निकाल सकते हैं। कुछ ऐसे तरीका जो आपके सामने मैं अभी लिख रहा हूं जिसे देखकर आप समझ सकते हैं आपके लिए कौन तरीका ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है जो आपको अच्छा लगे उसी तरीका से आप इस नंबर को निकाल सकते हैं।

  • Airtel Thank app से
  • नंबर पर आए संदेश के माध्यम से
  • कोड के माध्यम से
  • किसी दूसरे नंबर पर कॉल करके जिसके पास आपका नंबर पहले से हो
  • Airtel कस्टमर केयर के पास कॉल करके

उपर्युक्त लिखे गए जितने भी तरीके हैं सभी के जरिए आप आसानी से इस नंबर को निकाल सकते हैं अब बात रही कि आपको कौन से तरीका ज्यादा आसान एवं उपयोगी लगता है आप उसी को लेकर इस नंबर को निकालें ताकि आपको आसान महसूस हो। तो आइए अब हम आपको एक के करके सभी तरीके को आसान भाषा में लिखकर समझाते हैं ताकि आपको पूरा पूरा समझ में आ सके और आप आसानी से इस नंबर को पता कर सकते हैं। सबसे पहले हम आपको बताएंगे एयरटेल थैंक्स एप से आप आसानी से इस नंबर को कैसे पता कर सकेंगे तो आइए शुरू करते हैं।

Airtel Thanks app से airtel सिम कार्ड नंबर कैसे निकालें?

इस माध्यम से एयरटेल सिम का नंबर निकालने के लिए सबसे पहले आपके मोबाइल में एयरटेल थैंक्स एप डाउनलोड होनी चाहिए तभी आप इस प्रकार के सेवा का लाभ उठा सकते हैं अगर आपके पास पहले से आपके मोबाइल में यह ऐप डाउनलोड हैं तो बहुत अच्छी बात अगर नहीं तो आप अभी डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि आपको इसकी जरूरत है अगर आप इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें बस क्लिक करते ही आपके मोबाइल में यह ऐप डाउनलोड हो जाएगा।

उम्मीद है आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप अपने मोबाइल में इस ऐप को डाउनलोड कर लिए होंगे अगर ऐसा हां तो चली आओ आगे के स्टेप को समझते हैं। अब सबसे पहले आप अपना मोबाइल में इस ऐप को ओपन कीजिए अगर आपको नहीं पता कि इस ऐप को ओपन होने के बाद किस तरह का होमपेज दिखता है तो आप नीचे दिए गए फोटो के जरिए देख सकते हैं एवं समझ सकते हैं।

ऊपर दिए गए इमेज के माध्यम से आप देख सकते हैं कि इस ऐप का होम पेज किस तरह से होता है आपको एक सबसे महत्वपूर्ण काम करना है जो कुछ इस प्रकार हैं अब आप ऊपर के दिए गए इमेज के माध्यम से देख सकते हैं सबसे ऊपर बाएं तरफ पीला कलर का गोला का निशान लगाया होगा जो आपका प्रोफाइल होगा अभी मैं आपको उदाहरण के लिए एक कोई सा भी एयरटेल थैंक्स एप ओपन करके और उस के होम पेज पर सबसे ऊपर बाएं साइड में पीले कलर का गोला का निशान लगा दिया है उसी तरह आपके मोबाइल में भी आपके सामने कुछ इसी तरह का दिख रहे होंगे अब आपको उसी प्रोफाइल पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन होकर आएगा जिसे आप नीचे के इमेज में देख सकते हैं।

अब आप देख रहे होंगे ऊपर के इमेज में नाम के नीचे जो रंग से छुपाया गया चीज है वह कोई दूसरा कि नहीं बस मोबाइल नंबर एवं एयरटेल सिम कार्ड का नंबर ही है तो इस तरह से आप अपने मोबाइल में भी देखें आपकी प्रोफाइल में आपके नाम के नीचे आपका एयरटेल सिम कार्ड का नंबर दिखेगा तो आप इस तरह से आप अपने एयरटेल सिम कार्ड का नंबर निकाल सकते हैं।

Airtel सिम कार्ड नंबर निकालने का कोड | code से Airtel सिम कार्ड नंबर कैसे निकाले?

अभी तक मैंने आपको जो बताया इस चीज पर मैं पूरे उम्मीद के साथ कह सकता हूं कि आपको पूरा पूरा समझ में आया होगा कि आप इस नंबर को निकाल सकते हैं फिर भी अगर आपके मन में कोई छोटा सा खोट रह गया हो तब आप इस आर्टिकल में आगे और पढ़ते रहिए यह भी आपको थोड़ी देर के अंदर खत्म हो जाएगा क्योंकि अब मैं आपको बताने वाला हूं कोर्ट के माध्यम से एयरटेल सिम कार्ड का नंबर निकालने का पूरी जानकारी। शुरू करने से पहले मैं आपको बताना चाहूंगा अभी मैं आपको तुरंत एक ऐसा कोड दूंगा जो एयरटेल सिम कार्ड नंबर निकालने में मदद करेगी तो आइए अब शुरू करते हैं और जानते हैं की वह कौन सा कोड है जिसे आपको उस कोड का जरूरत है।

आप यह सोच रहे होंगे कि आपको मात्र एक ऐसा कोड मिलेगा जिससे आप एयरटेल सिम कार्ड का नंबर निकाल सकते हैं तो जीना बिल्कुल नहीं आपको मात्र तीन तीन कोर्ट दूंगा जिस के मदद से आप इस नंबर को आसानी पूर्वक निकाल सकते हैं तो वे तीन तीन कोड क्या है नीचे लिस्ट में आप देख सकते हैं एवं आप अपने कॉपी पर इसे नोट कर सकते हैं या आप अपने मोबाइल फोन में इसे सेव कर सकते हैं ताकि भविष्य में आपको कभी भी इसकी जरूरत पड़े तो आप आसानी से इसे आप अपने मोबाइल में डाल कर इस नंबर को निकाल सकते हैं।

  • पहला कोड *121*2#
  • दूसरा कोड *121*9#
  • तीसरा कोड *282#

उपर्युक्त तीनों कोड में से किसी भी कोर्ट को आप अपने मोबाइल में डालते हैं और और जिस बटन पर क्लिक करके आप कॉल को लगाते हैं उस बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके मोबाइल में आपके सामने आपके मोबाइल फोन में कुछ ही सेकंड ओके बाद आपको अनुरोध करने के लिए कहा जाएगा बस कुछ सेकेंड में आपके मोबाइल पर आपका एयरटेल सिम कार्ड नंबर दिखा दिया जाएगा जिसे आप अपने मोबाइल में सेव कर सकते हैं या कहीं डायरी में नोट कर सकते हैं यह आपकी मर्जी जो चाहे सो कर सकते हैं।

इस प्रकार से आप कोर्ट के माध्यम से एयरटेल सिम कार्ड का नंबर निकाल सकते हैं उम्मीद करता हूं आपको यह चीजें समझ में आ गई होगी अगर समझ में आया है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं अब हम चलते हैं आगे की ओर और आपको बताते हैं की और क्या-क्या तरीके हो सकते हैं जिससे एयरटेल सिम कार्ड नंबर निकाला जा सकता है तो आगे बढ़ते रहिए मैं आपको लिखकर समझाता हूं।

SMS के माध्यम से Airtel सिम कार्ड नंबर कैसे निकालें?

अगर आप इस ब्लॉग पोस्ट को शुरू से अब तक पढ़ते आ रहे हैं तो मैं पूरे उम्मीद के साथ कह सकता हूं, आप इतना तो अवश्य जान गए होंगे कि एयरटेल सिम कार्ड का नंबर कैसे निकाला जाता है वह भी दो-दो तरीका से पहले तो आप यह समझ गए होंगे कि एयरटेल थैंक्स एप के माध्यम से एयरटेल सिम कार्ड का नंबर कैसे निकाला जाता है एवं दूसरा तरीका समझे होंगे कोर्ट के माध्यम से इस नंबर को कैसे निकाला जाता है लेकिन फिर भी आपके मन में कोई डाउट रह गया हो तो आप अभी भी इस ब्लॉक को पढ़ते रहिए यह भी खत्म हो जाएगा।

SMS के माध्यम से Airtel सिम कार्ड नंबर निकालने के लिए आपके पास अपना वह मोबाइल एवं वह सिम उस मोबाइल में लगा होना चाहिए जिस सिम का नंबर निकालना चाहते हैं उसके बाद आप यह पता करिए कि आपके नंबर पर कभी ना कभी कोई ना कोई संदेश कस्टमर केयर के तरफ से जरूर मिला होगा बस आप अपने मोबाइल में संदेश बॉक्स को खोलिए और वहां पर चेक कीजिए संदेश में आपका नंबर अवश्य लिखा होगा। अगर ऐसा ना हो कि कंपनी के तरफ से आपको संदेश नहीं आया हो तो ऐसा तो जरूर कभी ना कभी हुआ होगा की आपके कोई संबंधित आपको मैसेज किया हूं उसमें भी आपका नंबर लिखा होगा।

या सबसे एवं सबसे आसान तरीका तो यह हो सकता है कि आपने कभी ना कभी अपने सिम में रिचार्ज तो कर आए होंगे उस समय आपको कंपनी के तरफ से संदेश जरूर भेजा गया होगा तो बस आप अपना मोबाइल खोलिए और उस संदेश को खोलिए जो एयरटेल कस्टमर केयर यानी कंपनी के तरफ से भेजा गया हो और वहां पर आप अपना नंबर नोट कर लीजिए क्योंकि उसमें लिखा होगा कि आप के मोबाइल नंबर इतना पर और इतना के जगह आपका मोबाइल नंबर होगा रिचार्ज सक्सेसफुल हो चुका है। या किसी कारण वश आप रिचार्ज कराते हैं और रिचार्ज सक्सेसफुल नहीं होता है तो भी आप के पास संदेश भेजा जाएगा उसमें भी आपका नंबर अवश्य लिखा होगा जिससे आप आसानी से नोट कर सकते हैं।

यह रहा SMS के माध्यम से Airtel सिम कार्ड नंबर निकालने का पूरी जानकारी आपको कैसा लगा हमें तो उम्मीद है कि आप बहुत अच्छे ढंग से समझ गए होंगे अगर आप ऐसा ही हो तो हमें कमेंट करके बताइए कि हां बिल्कुल आपका अमित सक्सेसफुल है।

इन्हें भी पढ़ें:- बिजली बिल कैसे निकालें

Customer care के पास कॉल करके Airtel सिम कार्ड नंबर कैसे निकालें?

हां, यह भी एक तरीका हो सकता है कि आप कस्टमर केयर के पास कॉल करके अपना एयरटेल सिम कार्ड का नंबर आसानी से ले सकते हैं इसके लिए आपको अपने मोबाइल में 3 अंकों का एक नंबर दर्ज करना होगा और उस पर कॉल लगाना होगा और साथ ही साथ आपको बिल्कुल कंसंट्रेट के साथ कस्टमर केयर के द्वारा बताए गए नंबर को अपने मोबाइल में डायल करना होगा ताकि आप आसानी से कस्टमर केयर के साथ जुड़ सके और उसे बात कर आसानी से आप अपना नंबर उनसे ले सके इसके लिए क्या करना होगा कौन से 3 अंकों का नंबर डायल करना होगा पूरी जानकारी नीचे लिखा गया है आप आसानी से पढ़ कर समझ सकते हैं।

इसके लिए आपके पास एक मोबाइल फोन होनी चाहिए जिसमें रिचार्ज हो ना कि बिना रिचार्ज वाला क्योंकि बिना रिचार्ज वाला मोबाइल फोन से कस्टमर केयर के पास कॉल नहीं लगेगा और उससे आपको एयरटेल सिम कार्ड नंबर निकालने में मदद नहीं मिलेगी इसलिए आपके पास है वैसी फोन होनी चाहिए जिसमें रिचार्ज हो अगर ऐसा हो तो चलिए आगे का प्रोसेस जानते हैं। मान लेते हैं आपके पास एक मोबाइल फोन है और उसमें लगा हुआ सिम में रिचार्ज भी है तब आपको उस मोबाइल फोन में डायल करना है 198 या 121 और उस पर कॉल लगा देना है कॉल लगते ही आपसे कुछ ऑप्शन बताए जाएंगे और कुछ नंबर डायल करने के लिए बोलेंगे आप अपने आवश्यकता अनुसार नंबर को सुनकर डालें।

जो भी नंबर आप डाले होंगे उम्मीद करता हूं वही नंबर डालने होंगे जिसकी जरूरत आपको चाहिए था इतना करते ही आपको कस्टमर केयर से कनेक्ट कर दिया जाएगा और जैसे ही कनेक्ट होगा आपसे कुछ पूछताछ किया जाएगा जैसे कि आपका नाम पता एड्रेस इत्यादि हो सकते हैं उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर या कहे तो एयरटेल सिम कार्ड नंबर बता दिया जाएगा तो इस तरह से आप अपना एयरटेल सिम कार्ड नंबर कस्टमर केयर के पास कॉल करके निकाल सकते हैं।

आपके मन में एक और सवाल आते होंगे कि क्या अगर आपके पास वह सिम नहीं है जिसका आप नंबर निकालना चाहते हैं और आपके पास जो मोबाइल है उसमें वह सिम नहीं लगा हुआ है तो क्या आपका नंबर नहीं निकलेगा जी बिल्कुल नहीं आप यह चिंता मत कीजिए कि अगर आपके पास मोबाइल है और आपके पास वसीम नहीं है तो आपका नंबर नहीं निकलेगा बिल्कुल निकलेगा बस आपको उस मालिक का नाम बताना होगा और पूरे पता बताना होगा तब जाकर के आपको उस सिम का नंबर बता दिया जाएगा।

दूसरे नंबर पर कॉल करके Airtel सिम कार्ड नंबर कैसे निकालें?

यह भी बहुत आसान है एवं कहे तो सबसे आसान तरीका इसी को माना जा सकता है अभी तक मैंने आपको जितने भी तरीके बताए हैं सब में से बिल्कुल आसान है बस आपको इस तरीका को अपनाकर एयरटेल सिम कार्ड नंबर निकालने में लगभग 2 से 3 मिनट का समय लग सकता है यह 2 से 3 मिनट बहुत हो गया। इसके माध्यम से इस नंबर को निकालने के लिए क्या क्या आपको करना पड़ेगा आइए सभी चीज को एक के करके जानते हैं सबसे पहले आप अपने संबंधित या आपके जान पहचान के पास कॉल कीजिए जिसका नंबर आपके पास है ऐसा करने से आपका नंबर जिस नंबर पर आप कॉल करिएगा उस मोबाइल में दिखने लगेगा।

अब आप उनसे कहिए अभी जो मैं जिस नंबर से बात कर रहा हूं वह नंबर आपके मोबाइल में दिख रहा है तो कृपया इस नंबर को आप कहीं नोट कर लीजिए या फिर मुझे नोट करवा दीजिए इस नंबर को मुझे जरूरत है ऐसा करने से आप आसानी से इस तरीका से अपना airtel सिम कार्ड नंबर निकाल सकते हैं।

पूरे उम्मीद के साथ कह सकता हूं आपको एयरटेल सिम कार्ड नंबर निकालने में आज से और अभी से किसी प्रकार का कोई समस्या नहीं आएगा अगर आप इस पोस्ट को शुरू से अब तक पढ़े हैं तो आपको यह पोस्ट पढ़कर कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा क्योंकि आपके कॉमेंट करने से मेरा मनोबल बढ़ जाएगा और इसी तरह आप की सेवा करने में मुझे मन लगते रहेगा।

समापन

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको लिखकर समझाया एवं आसान भाषा में बताया कि Airtel सिम कार्ड नंबर कैसे निकालें? | आसान तरीका हिन्दी में उम्मीद करता हूं आपको यह चीज है समझ में आई होगी अगर ऐसा ही हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताइए और ज्यादा से ज्यादा इस पोस्ट को शेयर करिए ताकि आपके अलावा दूसरों को भी सहायता मिले। इसलिए मैं अलग अलग तरीका बताया ताकि आप आसानी से समझ सके और एक तरीका से अगर आपको समझ में नहीं आया हो तो आप दूसरे तरीका को अपना सकते अगर आपको दूसरे तरीका को भी समझ में नहीं आया हो तो आप किस तरीका अपना सकते हैं यह सोचकर मैंने आपको अलग अलग तरीका बताया।

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में बस इतना ही हम आपसे फिर मिलेंगे अगले पोस्ट में कुछ नए-नए चीजों के साथ तब तक के लिए आप अपना ख्याल रखिए मस्त रहिए और प्रत्येक दिन ऐसे ही नए-नए चीजें सीखते रहिए। हम आपसे यही उम्मीद करेंगे कि आप हमें कमेंट करें क्योंकि आपके कमेंट को रिप्लाई देने में मुझे खुशी मिलती है और मैं आपको विश्वास दिलाता हूं हर वक्त आपके कॉमेंट को जवाब देने में मैं तैयार हूं।

Leave a Comment