बिजली बिल कैसे निकालें | घर बैठे मोबाईल फोन से – आसान तरीका

आपको पता होगा आपके घर में जो बिजली जलती है उसका आप पैसा प्रत्येक महीना भरते हैं उस बिजली बिल का भी कई जगह काम पर जाता है उस समय आप सोचने लगते हैं कि किस तरह से बिजली बिल निकाला जा सकता है तो अब आपको कहीं भटकने की जरूरत नहीं है आज के इस आर्टिकल में बहुत सरल भाषा में लिखकर समझाया गया है कि बिजली बिल कैसे निकालें | घर बैठे मोबाईल फोन से – आसान तरीका अब आप यह सोच रहेंगे कि केवल इस पोस्ट में लिखा होगा इस चीज को कैसे निकालते हैं लेकिन नहीं इसमें आपको अलग-अलग तरीकों से इसको निकालने का प्रक्रिया यह भी लिखा गया है।

कभी-कभी होता है आप यह भी सोचने लगते हैं कि सिर्फ नाम से बिजली बिल कैसे निकाले और इतना ही नहीं बल्कि कई लोग तो यह भी सोचने लगते हैं कि सिर्फ मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे निकाले तो उन सभी लोगों का यह समस्या आज के इस आर्टिकल के माध्यम से खत्म हो जाएगा।

हेलो दोस्तो आप सब का स्वागत है आपका अपना ब्लॉग प्रकाश ब्लॉग पर तो आइए आज के बीच आर्टिकल को स्टार्ट करते हैं आप लगातार पढ़ते रहे ताकि आपको अच्छे से समझ में आ सके। मैं यह मान कर चलता हूं इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके पास बिजली बिल निकालने से संबंधित किसी प्रकार का कोई समस्या आज के बाद उत्पन्न नहीं होगा क्योंकि आपको पता चल गया है आज इसको निकालने का अलग अलग तरीका लिखा गया है। एक झलक आपको बताना चाहूंगा जो इस आर्टिकल में लिखा गया है बिजली बिल कैसे निकालें, नाम से मीटर नंबर से, पुराना बिजली बिल वो भी मोबाईल फोन से।

बिजली बिल कैसे निकालें

वैसे तो इसको निकालने का अलग अलग तरीके हैं लेकिन आज मैं इसको सबसे आसान से आसान एवं सरल तरीका लिखकर बताए हैं सबसे पहले अगर आप इसको निकालना चाहते हैं तो आपके पास एक मोबाइल फोन होनी चाहिए और मीटर नंबर तभी आप इसको निकाल सकते हैं कई बार तो ऐसे भी होता है कि आप नाम से भी पता कर सकते हैं लेकिन इसमें थोड़ा सा परेशानी होने की संभावना हो सकती है तो आइए शुरू करते हैं और एक एक स्टेप को आम बारिक से समझे।

सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक आपको नीचे दिया गया है जब आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुल कर आएगा जो नीचे के इमेज में आप देख रहे होंगे।

NORTH BIHAR POWER DISTRIBUTION COMPANY LTDGOVERNMENT OF BIHAR

अब आपको अपना उपभोक्ता संख्या डालना है अगर आपके पास यह संख्या नहीं है तो आप ऊपर दिए गए पेज में देख सकते हैं दाएं साइड में लाल कलर में लिखा हुआ है कि आप अपना उपभोक्ता संख्या कैसे पता कर सकते हैं तो आप वहां पर पता कर लीजिए अगर आपके पास पहले से हैं तो आप खाली बॉक्स में अपना उपभोक्ता संख्या डाल दें तथा सबमिट बटन पर क्लिक कर दें इतना काम करने के बाद आपके पास किस तरह का पेज खुलेगा आप नीचे देख सकते हैं।

NORTH BIHAR POWER DISTRIBUTION COMPANY LTD

GOVERNMENT OF BIHAR

अब आपके सामने जो पेज खोलकर आएगा वह आपका बिजली बिल होगा तो इस तरह से आप अपना बिजली बिल निकाल सकते हैं और अगर आप अपना पूरा बिजली बिल देखना चाहते हैं तो ऊपर के इमेज में आप थोड़ा ध्यान दीजिए दाएं तरफ से नीचे की ओर view Bill का एक ऑप्शन है जहां पर सही का निशान लगाया गया है लाल रंग से तो आप उस भी बिल पर क्लिक करें आपका पूरा पील दिखा दिया जाएगा जिसमें आपको यह भी लिखा होगा कि कब आप कितना पैसा जमा किए हैं आपके पास टोटल कितना पैसा बाकी है देने के लिए सभी कुछ आपका लिखा होगा आशा करता हूं आपको यह चीज समझ में आ गया होगा।

नाम से बिजली बिल कैसे निकालें?

वैसे तो अभी मैंने जो आपको बताए हैं तरीका वह भी बहुत आसान है लेकिन अगर आप चाहते हैं नाम से बिजली बिल निकालना तो अभी तक इस ब्लॉग में बने रहें और आगे बढ़ते रहें यह भी आपको आसान भाषा में पढ़ने को मिल जाएगा।

  • सबसे पहले आप अपने नजदीकी बिजली ऑफिस पर जाएं और वहां पर आप अपना नाम बताएं नाम के साथ-साथ आपके पास आधार कार्ड पहचान पत्र आईडी कार्ड या किसी तरह का कोई आईडी कार्ड होनी चाहिए।
  • जब आप अपना नाम बताएंगे और अपना आईडी कार्ड देंगे तो आपको आपका उपभोक्ता संख्या निकाल कर बिजली विभाग की तरफ से मिल जाएगा अब बाकी का प्रोसेस वही रहेगा जो अभी तक मैंने आपको बताया।
  • सबसे पहले आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाए जिसका लिंक आपको ऊपर के हेडिंग में दिया गया है जहां आप अभी गए थे उस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके पास जो पेज खुलेगा वह आप ऊपर के प्रग्राफ में देख सकते हैं।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके पास जो पेज खुलेगा उस पर आपसे उपभोक्ता संख्या मांगा जाएगा अब आपको जो बिजली विभाग की तरफ से उपभोक्ता संख्या दिया गए हैं वह डाल दें तथा सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • अंतिम रूप से आपके सामने आपका बिजली बिल दिखा दिया जाएगा और अगर आप अपना पूरा बिजली बिल देखना चाहते हैं तो व्यू बिल बटन पर क्लिक करें और वहां से देखें।

यह रहा नाम से बिजली बिल निकालने का पूरा प्रोसेस उम्मीद करता हूं आपको बहुत अच्छे ढंग से समझ में आए होंगे अगर आपको किसी तरह का कोई समस्या आप हमें कमेंट जरूर करें हम आपके कमेंट का रिप्लाई देने में हमेशा सक्षम है और तैयार हैं।

अब मैं आपको कुछ बताना चाहूंगा कभी-कभी आप यह भी पूछने लगते हैं पुराना बिजली बिल कैसे निकाले इस प्रकार का कोई अलग से प्रावधान नहीं है कि आप इसे निकाल सकते हैं जैसे ही आप अपना बिजली बिल निकाले हैं जो तरीका मैंने आपको ऊपर कृपया कर आप में बताया है वही तरीका अपनाकर आप पुराना से पुराना बिजली बिल निकाल सकते हैं किसी तरह का आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है आशा करता हूं यह जो आपके मन में शंका था वह दूर हो गया होगा।

हां एक और बात कभी-कभी आप परेशान होने लगते हैं और सर्च करने लगते हैं मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे निकाले तो आपको मैं समझाना चाहूंगा बस एक ही तरीका है आप चाहे जैसे भी कर लो घूम फिर के उसी रास्ते पर आइएगा इसलिए आपको ज्यादा घबराने की और भटकने की जरूरत नहीं है मैंने आपको जो तरीका बताया उसे आप अपना यह और घर बैठे मोबाइल फोन से बिजली बिल निकालिए।

समापन

आज की साइकिल में मैंने आपको लिखकर समझाया बिजली बिल कैसे निकालें | घर बैठे मोबाईल फोन से – आसान तरीका इतना ही नहीं बल्कि यह भी लिखकर समझाया गया कि अलग-अलग तरीकों से जैसे कि नाम से, मीटर नंबर से, पुराना बिजली बिल इस तरह का सभी प्रकार का समस्या का समाधान किया गया है मुझे उम्मीद है आप समझे होंगे और घर बैठे इस काम को कर लेंगे।

इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद अगर आपको इस पोस्ट के अंदर लिखे गए बातों से संतुष्टि मिली है एवं विश्वास हुआ है तो आप इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जैसे कि व्हाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम टेलीग्राम इत्यादि सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर दें ताकि आपके साथ-साथ दूसरे लोगों को भी सहायता मिले। हम आपसे फिर मिलेंगे अगले पोस्ट में एक नई चीज के साथ नया अंदाज में तब तक के लिए अपना ख्याल रखिए बाय।

Leave a Comment