Call Forward कैसे करते हैं? | इसको चालु एवं बंद करना सीखें

जब आप कोई काम कर रहे होते हैं उस समय आपके मोबाइल पर किसी का कॉल आ जाता है तो आप डिस्टर्ब हो जाते हैं फिर आप इससे कैसे निपटारा पाएंगे इस तरह की बातें सोचने लगते हैं तो मैं बताना चाहूंगा आज के इस आर्टिकल में इसी चीज को लेकर लिखा गया है कि आप अपने मोबाइल फोन में किस प्रकार से Call Forward कैसे करते हैं? | इसको चालु एवं बंद करना सीखें इस बात को लेकर संपूर्ण विवरण लिखा गया है जिसे पढ़कर आप समझ सकते हैं।

दोस्तों आज के इस दौड़ में समय का जब तक इज्जत नहीं कीजिएगा तब तक शायद आप अपने जीवन में किसी चीज को हासिल करने में सक्षम महसूस करेंगे क्योंकि समय बहुत महत्वपूर्ण चीज है जिसे सही तरीका से प्रयोग में लाना बहुत जरूरी है। अगर आप चाहते हैं आपके नंबर पर कोई कॉल करें तो आपके नंबर पर किसी का कॉल नहीं लगे और यह कॉल किसी दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड हो जाए तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए इसमें बताया गया है कि आप इस प्रकार से कॉल फॉरवर्ड सेटिंग अपने मोबाइल में चालू करेंगे और साथ ही साथ बंद कर देंगे।

नमस्कार, आप सब का स्वागत है आपका अपना ब्लॉग प्रकाश ब्लॉग पर एवं इस आर्टिकल के माध्यम से मैं अपना ज्ञान आप तक विस्तृत कर रहा हूं इसलिए आप भी अपना कीमती समय निकालकर इसे जरूर पढ़ें शुरू से अंत तक पर है ताकि आपको पूरा पूरा समझ में आ सके।

Call Forward कैसे करते हैं? | इसको चालु एवं बंद करना सीखें

Call Forward क्या है?

जब तक आप किसी चीज को जानते नहीं है तब तक आप उसका इस्तेमाल भी नहीं करते हैं उसी तरह से अगर आप यह नहीं जानते हैं कॉल फॉरवर्ड क्या है तो सबसे पहले आपको इस चीज को जानने की जरूरत है क्योंकि जब तक आप उसके बारे में जानेंगे नहीं तब तक उसका उपयोग कैसे करेंगे इसलिए मैं आपको बताना चाहूंगा कॉल फॉरवर्ड होता क्या है तो चलिए जान लेते हैं।

एक ऐसा सेटिंग जो लगभग सभी स्मार्टफोन में दिया हुआ रहता है जिस सेटिंग के मदद से आप अपने मोबाइल पर आने वाले सभी कॉल को फॉरवर्ड कर सकते हैं इससे यह होगा कि जब आप किसी काम में व्यस्त रहते हैं उस समय आपके नंबर पर जो भी कॉल आएगा वह कॉल किसी दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड हो जाएगा जिस नंबर पर आप फॉरवर्ड किए होंगे सेटिंग में। इतना समझ लीजिए इस सेटिंग का उपयोग करके आपके मोबाइल पर आने वाले सभी कॉल को आप फॉरवर्ड कर सकते हैं यानी किसी दूसरे नंबर पर भेज सकते हैं जब आप बिजी रहते हैं।

केवल आपको यह जान लेने से नहीं होगा कि यह कॉल फॉरवर्ड सेटिंग बहुत अच्छा है यह आप अपने मोबाइल में तुरंत कर लेंगे लेकिन मैं बताना चाहूंगा इस को चालू एवं बंद करने की जो तरीका है वह भी आपको मालूम होनी चाहिए कभी-कभी होता क्या है आप अपने मोबाइल पर कॉल फॉरवर्ड सेटिंग कर रखे हैं लेकिन जब समय आती है उसको बंद करने की तो आपको पता नहीं होता है इसलिए आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पर है आपको सारी बातें समझ में आ जाएगी। Call Forward कैसे करते हैं? | इसको चालु एवं बंद करना सीखें

इस सेटिंग के मदद से अपना कि केवल सभी कॉल जब आप बिजी रहते हैं तभी फॉरवर्ड होगा बल्कि इसमें तीन से चार ऑप्शन दिया रहता है आप चाहे तो जब आप बिजी रहते हैं यानी व्यस्त रहते हैं उस समय कॉल फॉरवर्ड होगा अगर आप यह चाहते हैं कि हमेशा के लिए कॉल फॉरवर्ड सेटिंग हो जानी चाहिए तो यह भी है इतना ही नहीं बल्कि आप चाहते हैं कि एक समय ऐसा है जिस समय पर आप व्यस्त रहते हैं उस समय जब कॉल करें आपके नंबर पर कोई तो वह कॉल फॉरवर्ड हो जाए किसी दूसरे नंबर पर जो नंबर आप फॉरवर्ड सेटिंग में डालेंगे उसी वक्त उस मोबाइल पर आए हुए कॉल फॉरवर्ड होगा तो इस तरह से इसका कुछ सेटिंग है आइए आप जानते हैं इस सेटिंग को कैसे चालू एवं बंद करेंगे इससे पहले थोड़ा जान लेते हैं इसके फायदे एवं नुकसान।

Call Forward के फायदे

यह बात आप अच्छी तरह से जानते हैं किसी भी चीज का कुछ ना कुछ फायदे तो जरूर होता है इसलिए अगर आप एक मोबाइल यूजर हैं और आप किसी भी सिम का प्रयोग अपने मोबाइल में कर रहे हैं तो अभी मेरे द्वारा बताए गए कॉल फॉरवार्ड सेटिंग के बारे में आपको पूरी तरह से जानकारी मिल गया होगा कि यह क्या होता है आइए आप जानते हैं इसके फायदे क्या-क्या हो सकते हैं आखिर तब तो आप इसका इस्तेमाल करेंगे इसलिए आइए पहले जानते हैं इसके फायदे।

कॉल फॉरवर्ड सेटिंग का कई सारे फायदे हो सकते हैं, मान लेते हैं आप किसी काम पर है उस वक्त आपको कोई व्यक्ति या आपका कोई संबंधित आपके पास कॉल करता है तो आप उस वक्त डिस्टर्ब हो जाते हैं जिस वजह से आपका काम रुक जाता है तो उस वक्त आप कॉल फॉरवर्ड सेटिंग लगा सकते हैं इससे आपका काम में कोई बाधा नहीं पड़ने वाला है और आप आसानी पूर्वक बैठकर काम कर सकते हैं।

अगर आप एक विद्यार्थी हैं और आप अपना प्रत्येक दिन का एक नियम बनाए हैं कि मुझे इतना घंटा से इतना घंटा तक पढ़ना है अगर उस बीच में आपके पास कोई कॉल आता है तो आप सोच सकते हैं आपको कितना बड़ा घटा है क्योंकि जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चीज है तो वह है शिक्षा अगर उस वक्त आपका समय बर्बाद होता है तो सोचिए आप को कितना नुकसान भरना पड़ सकता है इसलिए आप उस समय कॉल फॉरवर्ड सेटिंग को चालू करके निसंदेह पढ़कर अपना काम निकाल सकते हैं यह भी एक फायदे हैं।

अब आपको यह तो समझ में आ गया होगा कि कॉल फॉरवर्ड के फायदे कितना बड़ा इस प्रकार से हम आपको कुछ समझाने का प्रयास किया आशा करता हूं पूरी उम्मीद करता हूं आपको यह चीज समझ में आए होंगे अगर ऐसा ही तो हमें कमेंट जरूर करें आइए अब आगे बढ़ते हैं क्योंकि कोई भी चीज है जिसका फायदा है तो उसका कुछ नुकसान भी हो सकता है इसलिए इसके बारे में भी आपको परिचित हो लेना बहुत जरूरी है तो आइए अब जान लेते हैं इसके नुकसान।

Call Forward के नुकसान

चाहे दुनिया का कोई भी चीज हो उसका अगर उससे पैदा होता है तो उससे कुछ ना कुछ नुकसान तो जरूर होगा अगर आप उसको सही तरह से इस्तेमाल नहीं करते हैं तब तो हम अब इसी बात पर चर्चा करेंगे कि कॉल फॉरवर्ड के नुकसान पर क्योंकि अक्सर लोग अपने मोबाइल में तो यह सेटिंग जरूर कर लेते हैं लेकिन इसको बंद करना नहीं जानते या जानते भी हैं तो सही तरह से इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं जिससे उसको बहुत भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है इसलिए आपको यह समस्या ना आए इस आर्टिकल को आप शुरू से अंत तक पूरा पढ़ें।

कुछ इस प्रकार से कॉल फॉरवर्ड का नुकसान हो सकता है कि जब आप इस सेटिंग को चालू कर देते हैं और आप इसे बंद करना भूल जाते हैं मान लेते हैं आप इसको चालू करके किसी काम पर चले गए और काम पर से आ भी गए और अभी तक उस सेटिंग को आप बंद नहीं किए हैं यहां तक कि आप रात को सो रहे हैं फिर भी कॉल फॉरवर्ड सेटिंग को बंद नहीं किए हैं अगर उस वक्त किसी का आपातकालीन कॉल आ जाता है तो सोच सकते हैं आप कितना बड़ा नुकसान आपको भुगतना पड़ सकता है मान लेते हैं आपके घर परिवार से आपके संबंधित से किसी तरह का कोई आपातकालीन कॉल हो उस वक्त आपसे वह संपर्क करना चाहते हो लेकिन आपका कॉल नहीं लग रहा है तो सोचिए आपका कितना बड़ा नुकसान होने की संभावना बन सकती है।

कितना तो ऐसे भी लोग हैं जो वॉइस कॉल के साथ साथ वीडियो कॉल का भी कॉल फॉरवर्ड कर देते हैं यह बहुत बड़ी गलती मैं अपने आप में मानता हूं क्योंकि आप कम से कम s.m.s. यानि व्हाट्सएप का मैसेज चालू रहने दे इसे होगा क्या आपको मात्र नोटिफिकेशन मिलेगा बाकी आप उसे जब आपको फुर्सत मिले आप उस मैसेज को पढ़ कर उसे रिप्लाई दे सकते हैं इससे आप और आपके परिवार में होने वाले नुकसान से वंचित रहेंगे।

आखिरकार मोबाइल हुआ क्यों जब आप हमेशा के लिए इसको कॉल फॉरवर्ड कर देते हैं तो फिर आप मोबाइल अपने आप के लिए रखते हैं जब आप इसका यूज कर रहे हैं तो आप एक समय बना लीजिए जिस समय आप काम करते हैं उस वक्त आप कॉल फॉरवर्ड कर दीजिए उस समय आपको कोई डिस्टर्ब नहीं करेगा कोई बाधा नहीं डालेगा आप आसानी से अपना काम कर सकते हैं बाकी काम पर खत्म हो जाने के बाद इस सेटिंग को आप बंद कर दीजिए ताकि अब आपके पास जो भी कॉल आए जिससे आप रिसीव करके प्राप्त करके समस्या का समाधान सुलझा सकते हैं इससे आप कॉल फॉरवर्ड के नुकसान से बच सकते हैं।

Call Forward कैसे करते हैं?

अब तक मैंने आपको बताया Call Forward होता क्या है एवं इसके फायदे और साथ ही साथ नुकसान अब जानेंगे जो आपका मेन मकसद है जिस मकसद से आप इस आर्टिकल को पढ़ने आए हैं कॉल फॉरवर्ड कैसे करते हैं इस चीज को आप स्टेप बाय स्टेप विस्तारपूर्वक आसान भाषा में समझेंगे तो आइए अब मैं आपको लिखकर एवं प्रैक्टिकल करके समझाता हूं। Call Forward कैसे करते हैं? | इसको चालु एवं बंद करना सीखें

स्टेप 1 :- सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन में Phone application को open कीजिए आपको नहीं पता कि इसको कैसे ओपन किया जाता है तो आप नीचे की इमेज में देख सकते हैं। अगर आपके मोबाइल में फोन एप्लीकेशन नहीं है तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

ऊपर के फोटो में आप देख रहे होंगे फोन का एक एप्लीकेशन है जिसको मैं लाल कलर से घेरा लगा दिया हूं उसी तरह का आपके फोन में भी फोन का एप्लीकेशन होगा उसको आप उस पर क्लिक करके उसको ओपन कर लीजिए ओपन करने के बाद किस तरह से इसका पेज खुल कर आएगा आपके सामने वह आप नीचे की इमेज में देख सकते हैं।

अब आप ऊपर दिए गए फोटो में देख रहे होंगे जब आप अपने मोबाइल फोन में फोन एप्लीकेशन पर क्लिक करके उसको ओपन कीजिएगा तो कुछ इस तरह का पेज आपके सामने भी खुलकर आएगा जो आप ऊपर के इमेज में देख सकते हैं इसके बाद आपको करना क्या है आप ऊपर के इमेज में देख रहे होंगे सबसे ऊपर दाएं साइड में 3 dot का एक ऑप्शन है जिसको माय हरा कलर से घेरा लगा दिया हूं कुछ इसी तरह का आपके मोबाइल में भी दिखेगा या आपके पेंटर में दिखेगा आप जिसका भी यूज कर रहे हैं डिवाइस तो आप उस 3 dot पर क्लिक करें। 3 डॉट पर क्लिक करने के बाद आपके पास जो पेज खुलेगा वह कुछ इस तरह से होगा जिसे आप नीचे के फोटो में देख सकते हैं।

3 Dot पर क्लिक करने के बाद कुछ इस प्रकार का पेज आपके सामने खुलकर आएगा जो आप ऊपर के फोटो में देख सकते हैं अब आपको इस पेज पर सेटिंग का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा जैसे कि आप ऊपर के फोटो में देख रहे होंगे मैंने लाल कलर से घेरा लगा दिया है कुछ इसी प्रकार से आपके मोबाइल फोन में भी होगा तो आप उस सेटिंग पर क्लिक कर दे सेटिंग पर क्लिक करने के बाद आपके सामने जो पेज खोलकर आएगा कुछ इस तरह से होगा जिसे आप नीचे के फोटो में देख सकते हैं और समझ सकते हैं।

अबकी बार जो आपके सामने पेज खुलेगा उसको जब आप ऊपर की तरफ एस्क्रोल करिएगा तो आपको कुछ देर नीचे आने पर सप्लीमेंट्री सर्विस का एक ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप क्लिक करेंगे किस तरह से लिखा होगा आप ऊपर के इमेज में देख सकते हैं सप्लीमेंट्री सर्विस का ऑप्शन लिखा होगा उस पर आप क्लिक करें उस पर क्लिक करने के बाद किस तरह का पेज खुलेगा नीचे दिए गए इमेज में देख सकते हैं।

इतना करने के बाद अब आप ऊपर के इमेज में देख रहे होंगे कॉल फॉरवर्डिंग का एक ऑप्शन देख रहा होगा उस पर आपको क्लिक कर देना है जैसे ही आप कॉल फॉरवर्डिंग पर क्लिक करेंगे आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुल कर आएगा जो मैं नीचे दे दिया हूं जिसे आप देखें और समझे उसके बाद मैं आगे का प्रोसेस बताता हूं एवं लिखकर समझाता हू।

इस पेज पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे पहला ऑप्शन होगा वॉइस कॉल्स एवं दूसरा ऑप्शन होगा वीडियो कॉल तो आप यहां से चाहे तो दोनों कॉल को फॉरवर्ड कर सकते हैं यह निर्भर करता है आप पर आप किस कॉल को फॉरवर्ड करना चाहते हैं अगर आप वॉइस कॉल्स को फॉरवर्ड करेंगे तो केवल और केवल वॉइस कॉल ही फॉरवर्ड होगा आपके मोबाइल पर वीडियो कॉल आएगा ही आएगा अगर आप वीडियो कॉल को भी फॉरवर्ड कर देते हैं तो आपके मोबाइल पर ना वॉइस कॉल आएगा या ना वीडियो कॉल आएगा दोनों कॉल बंद हो जाएगा तो यह आपके हाथ में है आप जो चाहे सो कर सकते हैं अभी मैं आपको वॉइस कॉल करके दिखाता हूं सेम वही प्रोसेस रहेगा कोई दूसरा नहीं जैसे ही वॉइस कॉल्स को फॉरवर्ड करेंगे उसी प्रकार से वीडियो कॉल्स को भी फॉरवर्ड कर सकते हैं तो आइए सीखते हैं तो सबसे पहले आप वॉइस कॉल पर क्लिक कर देंगे उसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा वह नीचे दिया गया है जिसे आप देखें।

जैसे कि मैंने आपको बताया जब आप कॉल फॉरवर्ड करेंगे उस समय आपके पास ढेर सारे ऑप्शन आएगा उसमें से आप को चुनना होगा क्या आप किस तरह का कॉल फॉरवर्ड करना चाहते हैं जैसे कि आप ऊपर के इमेज में देख सकते हैं चार ऑप्शन है उसमें से अगर आप सबसे पहला ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपका कॉल हमेशा के लिए फॉरवर्ड हो जाएगा लेकिन वही आप दूसरा ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो जब आप व्यस्त रहेंगे उसी वक्त आपका कॉल फॉरवर्ड होगा लेकिन अगर आप तीसरा ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो कॉल फॉरवर्ड तब होगा जब आप उसको उस कॉल को रिसीव नहीं करेंगे दो या तीन बार रिसीव नहीं करेंगे तो अपने आप कॉल फॉरवर्ड हो जाएगा चौथा पर अगर आप क्लिक करते हैं तो कॉल फॉरवर्ड होने का जो सेटिंग है वह जब आप अनरीचेबल होंगे तब कॉल फॉरवर्ड हो जाएगा तो आइए आप जानते हैं सबसे पहला नंबर पर क्लिक करके हमेशा के लिए कॉल को फॉरवर्ड करने का रास्ता तो हम सबसे पहले नंबर पर क्लिक करते हैं क्लिक करने के बाद किस तरह का पेज खुलेगा वह अपनी चेक इमेज में देखेंगे।

जब हम सबसे पहला ऑप्शन पर क्लिक किए तो कुछ इस तरह का पेज खुल कर आया जो आप ऊपर के इमेज में देख सकते हैं अब आपको यहां से उस नंबर को डालना है जिस नंबर पर आप कॉल फॉरवर्ड करना चाहते हैं मैं उदाहरण के लिए एक कोई सा भी नंबर ले लिया हूं 1 से लेकर 9 तक और फिर एक आप जिस भी नंबर को उस ना वहां पर डायल करेंगे उसी नंबर पर आपका कॉल फॉरवर्ड हो जाएगा जब आपके नंबर पर कोई कॉल करेगा तो वह कॉल आपके नंबर पर 9 आकर उसी नंबर पर जाएगा जो नंबर आप अभी यहां पर डालेंगे। तो चलिए आप एक कोई सा भी नंबर यहां पर डाल दीजिए और इनेबल बटन पर क्लिक कर दीजिए इन्हें बटन आप को दिख रहा होगा मैं हरा कलर से घेरा लगा दिया हूं इस बटन पर इनेबल कर दीजिए आपके पास एक मैसेज आएगा और आपका कॉल फॉरवर्ड हो जाएगा इस तरह से आप कॉल फॉरवर्ड कर सकते हैं और लोग भी इसी प्रकार से call Forward करते हैं।

इन्हें भी पढ़ें :- Airtel सिम कार्ड नंबर कैसे निकालें?

समापन

आज की साइकिल में मैंने आपको लिखकर समझाया Call Forward कैसे करते हैं? | इसको चालु एवं बंद करना सीखें इस बात को पूरे विस्तार पूर्वक लिखकर मैंने आपको बताया आपको यह जानकारी कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा जिससे मेरा मनोबल और बढ़ जाएगा आगे काम करने के लिए। अगर आप चाहते हैं आपके अलावा और दूसरे लोगों को भी सहायता मिले कॉल फॉरवर्डिंग करने एवं बंद करने में तो आप इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करिए सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि फेसबुक व्हाट्सएप टेलीग्राम टि्वटर इंस्टाग्राम इत्यादि पर आप शेयर कर सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में बस इतना ही मैंने आपको अपने तरफ से पूरे उम्मीद के साथ यह विश्वास रखता हूं कि आप को अच्छे ढंग से समझ में आए होंगे। Call Forward कैसे करते हैं? | इसको चालु एवं बंद करना सीखें अगर आपको किसी तरह का कोई परेशानी तो आप मुझे कमेंट कर सकते हैं मैं आपका कॉमेंट हमेशा पढ़ता हूं और रिप्लाई देने की कोशिश करता हूं। हम आपसे फिर मिलेंगे किसी अगले आर्टिकल में तब तक के लिए आप अपना ख्याल रखिए BY।

Leave a Comment