Call Recording (कैसे करें ) कैसे होती है? | अभी तुरंत सीखें

सभी मोबाइल यूजर को यह बात पता होना चाहिए कि प्रत्येक स्मार्टफोन में कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन दिया रहता है जिस का यूज करके वह आसानी से किसी भी दिन या कितने वर्षों का पुराना कॉल रिकॉर्डिंग सुन सकते हैं इसके लिए उसको कॉल रिकॉर्डिंग ऑप्शन चालू करना पड़ेगा। इसको करने का क्या प्रोसेस है आज के इस आर्टिकल में मैंने विस्तारपूर्वक लिखकर समझाया है कि Call Recording (कैसे करें ) कैसे होती है? | अभी तुरंत सीखें

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि कॉल रिकॉर्डिंग कैसे होती हैं या कैसे करें और लोग कैसे कर लेते हैं तो आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ते रहे आपको सभी बातें समझ में आ जाएगी अगर फिर भी किसी तरह का कोई डॉट रह गया हो, तो आप हमें कमेंट करिए मैं आपका कॉमेंट पढ़ने के लिए हमेशा तैयार हूं और जवाब देने के लिए भी। होता क्या है ना कि जब आप फोन पर किसी से बात कर रहे होते हैं उस वक्त आप दोनों के बीच जो बातें होती हैं उस बात को दोबारा सुनने के लिए आपको इस सेटिंग को करना पड़ता है क्योंकि जब भी आप दोनों के बीच कोई बात होती है तो कोई ऐसा बात होता है जिसको आपको दोबारा सुनने की जरूरत पड़ जाती है उस वक्त अगर आप अपने मोबाइल में इस सेटिंग को चालू नहीं किए हैं तो शायद यह नहीं हो सकता कि आप उस बात को दोबारा सुन सकते हैं इसलिए आज आपको पूरी जानकारी इससे संबंधित मिलने वाला ह की Call Recording (कैसे करें ) कैसे होती है? | अभी तुरंत सीखें

हेलो दोस्तों नमस्कार, आपका स्वागत है आप जिस मकसद से इस आर्टिकल को पढ़ने आए हैं मैं पूरी उम्मीद के साथ कह सकता हूं कि आपको यह मकसद पूरा हो जाएगा और आप अपने मोबाइल फोन में आसानी से इस सेटिंग को ओपन करके कॉल रिकॉर्डिंग चालू कर सकते हैं इसके लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा तो आइए आज के इस आर्टिकल को शुरू करते हैं और आपको लिखकर बताते हैं कॉल रिकॉर्डिंग करने का पूरा प्रोसेस।

Call Recording क्या है?

सबसे पहले तो आपको इस चीज को समझना पड़ेगा कि कॉल रिकॉर्डिंग होता क्या है इसलिए मैं आप को समझाने का कोशिश कर रहा हूं कि प्रत्येक मोबाइल में अगर आप किसी भी मोबाइल का यूज कर रहे हैं तो उस मोबाइल में एक सेटिंग दिया हुआ रहता है कॉल रिकॉर्डिंग का जिसके मदद से आप के मोबाइल पर आने वाले सभी कॉल एवं आपके द्वारा किए जाने वाले सभी कॉल का रिकॉर्डिंग किया जाता है वही कॉल रिकॉर्डिंग होता है। आसान भाषा में समझाना चाहूंगा जब आप किसी के पास कॉल करते हैं उस वक्त अगर आपके मोबाइल में यह सेटिंग चालू है तो अपने आप आपका कॉल और जिस नंबर पर आप कॉल किए हैं आप दोनों का कॉल रिकॉर्ड होकर आपका इंटरनल स्टोरेज में सेव हो जाएगा। इससे यह होगा कि आप कभी भी किसी भी वक्त इस कॉल को दोबारा सुन सकते हैं कि आपके द्वारा क्या बोला गया और उसके द्वारा क्या बोला गया।

इस चीज का लाभ आप तभी उठा सकते हैं जब आपके मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग सेटिंग चालू होता है अगर किसी कारणवश आपके मोबाइल में यह सेटिंग चालू नहीं है तो आप इस सेवा का लाभ नहीं उठा सकते हैं भले ही आपका मोबाइल में यह सेटिंग कंपनी के तरफ से क्यों न दिया इसलिए आपको इस सेटिंग को चालू करना पड़ेगा तभी आप इसका लाभ उठा सकते हैं। मैं जानता हूं आप इस चीज के उम्मीद लेकर इस आर्टिकल को पढ़ने आए हैं कि कॉल रिकॉर्डिंग कैसे किया जाता है तो आप धीरज रखिए आपको बहुत जल्द इस चीज से मुलाकात होने वाला है।

उम्मीद करता हूं यह चीजें आपको समझ में आ गई होगी कि कॉल रिकॉर्डिंग क्या होता है अब हम आपको बताएंगे इसके फायदे एवं नुकसान क्योंकि आप भी जानते हैं किसी भी चीज का दो तो मतलब निकलता ही निकलता है और वो है इसके फायदे एवं नुकसान आपको यह भी जानना होगा कि कॉल रिकॉर्डिंग के फायदे क्या हो सकते हैं एवं नुकसान तब आप इसको यूज़ करने में बहुत अच्छा महसूस करेंगे क्योंकि इसके बारे में आपको जानकारी मिल गया रहेगा। तो आइए आप जानते हैं इसके फायदे और आगे जानेंगे Call Recording (कैसे करें ) कैसे होती है? | अभी तुरंत सीखें।

Call Recording के फायदे।

यह बात से आप भी परिचित हैं कि किसी भी चीज का कोई ना कोई फायदे भी होते हैं और उसका कुछ ना कुछ नुकसान भी होते हैं ठीक उसी प्रकार से कॉल रिकॉर्डिंग का भी कुछ ना कुछ फायदे भी हैं जिसके बारे में मैं आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने की प्रयास करता हूं। आप किसी भी मोबाइल फोन का प्रयोग कर रहे हैं उसमें यह सेटिंग कॉल रिकॉर्डिंग का ख्याल आता है और आप उसे कॉल रिकॉर्ड कर लेते हैं और आप यह नहीं जानते कि इसके फायदे क्या हैं तो इस आर्टिकल को पढ़ते रहिए आपको यह चीज बहुत अच्छी तरह से समझ में आ जाएगा तो आइए जाना शुरू करते हैं।

call recording का वैसे तो कोई ज्यादा फायदा नहीं है लेकिन जितना भी है बहुत महत्वपूर्ण है मैं बताना चाहूंगा जब आप किसी से कॉल कर रहे होते हैं यानी बात कर रहे होते हैं उस वक्त अगर आपके मोबाइल फोन में यह सेटिंग चालू रहता है तो आप दोनों आदमी के बीच हुए बात विवाद को रिकॉर्ड कर लिया जाता है यानी अगर हिंदी में बात करें तो अभिलेख कर लिया जाता है और मजे की बात तो तब है कि जब उस बीच अगर कोई वैसे मजेदार बात रिकॉर्ड हो जाते हैं और जब आप दोनों कभी न कभी मिलते हैं तो उस वक्त आप कहने लगते हैं कि नहीं मैं यह बात नहीं कहा था और वह कह रहे हैं कि नहीं आप कहे थे तो उस वक्त आप तुरंत उस कॉल रिकॉर्डिंग को चालू करके सुन सकते हैं यह एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है या कह लीजिए फायदे हैं कॉल रिकॉर्डिंग का ।

आप जब किसी जगह जाते हैं कोई महत्वपूर्ण कार्य करने के लिए जहां पर आपको किसी का कॉल आ गया उस वक्त अगर आप का ध्यान उस महत्वपूर्ण कार्य में जुड़े हुए हैं तो शायद आप उस बातों को भूल सकते हैं जो बात आपके नंबर पर आए कॉल के माध्यम से हुआ है इसलिए उस वक्त आप अपने मोबाइल में अगर इस सेटिंग को चालू करके रखते हैं तो सारा बात जो आपके मोबाइल पर कॉल आया था उसके बीच और आपके बीच हुआ है वह रिकॉर्ड हो जाएगा और जब आप फ्री हो जाएंगे उस वक्त उसे सुन सकते हैं कि आपके और उसके बीच में क्या बात हुआ था तो यह भी एक फायदे ही हैं।

उम्मीद करता हूं आपको यह चीजें समझ में आई होगी कि कॉल रिकॉर्डिंग के फायदे कितना है । आपको यह भी जानने की जरूरत है जब आप एक मोबाइल यूजर हैं तो आपको यह चीज पता होना चाहिए कि किसी भी चीज का जो फायदे होते हैं ना उसका कुछ ना कुछ नुकसान जरूर होते हैं ठीक उसी प्रकार से कॉल रिकॉर्डिंग का भी कुछ ना कुछ नुकसान हो सकता है अगर आप उसको सही तरीका से इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं तो, तो आइए अब हम जान लेते हैं कॉल रिकॉर्डिंग के नुकसान।

Call Recording के नुकसान।

अभी तक मैंने आपको बताया call Recording क्या होता है और इसके फायदे लेकिन अब मैं जो बताने जा रहा हूं वह बहुत ही रोचक कि हो सकता है क्योंकि अभी तो आपने कॉल रिकॉर्डिंग का सिर्फ फायदे जाने अब जानेंगे इसके नुकसान क्योंकि किसी भी चीज का जो कुछ फायदे हैं उसका कुछ ना कुछ नुकसान भी हो सकते हैं यह चीज आप भी जानते हैं और मैं भी जानता हूं इसलिए अब शुरू कर देते हैं कॉल रिकॉर्डिंग के नुकसान को जानने के लिए।

आपको यह बात तो पता होनी चाहिए कि नुकसान तो हर एक चीज में यह तब होता है जब आप किसी चीज को सही ढंग से प्रयोग नहीं करते हैं तब ठीक उसी तरह से आपको यह समझना है कि जब आप कॉल रिकॉर्डिंग का प्रयोग सही ढंग से नहीं करते हैं तो नुकसान होने की संभावना बनती है। आपको इस बात से घबराने की जरूरत नहीं है कि इससे नुकसान क्या हो सकता है आप सोच रहे होंगे कि कॉल रिकॉर्डिंग तो बहुत अच्छा है इससे नुकसान क्या लेकिन नहीं कुछ ऐसे हैं जो आपके गलती के वजह से हो सकता है उस चीज को आप को समझना पड़ेगा और उस चीज में सुधार लाना पड़ेगा।

जब आप किसी के साथ कॉल पर बात कर रहे होते हैं उस वक्त आपके और उनके बीच में हुए बात विवाद को अगर रिकॉर्ड करके सुना जाए तो आपके द्वारा जो गलती बोले गए हैं वही कॉल रिकॉर्डिंग का सबसे बड़ा नुकसान या आप कॉल रिकॉर्डिंग को नुकसान ना करें आप खुद का नुकसान कर सकते हैं क्योंकि आप जो बात बोले हैं वह गलत था जो कॉल रिकॉर्डिंग में पाया गया यह ऐसा हकीकत में नहीं है आप यह मत सोच लेना कि मैं आपको हकीकत में कह रहा हूं यह मैं उदाहरण के लिए कह रहा हूं कि जब आप किसी से कॉल कर रहे होते हैं उस वक्त आप के मुख से जो गलत व्यवहार होता है वही इसके नुकसान समझा जा सकता है।

दोस्तों मैं बताना चाहूंगा कुछ लोग तो जानते हैं कि मुंह सिर्फ बोलने के लिए दिया है वो इस बात को भूल जाते हैं कि मुंह सिर्फ बोलने के लिए नहीं खाना अर्जित करने के लिए एवं रिस्पाउंड एवं रिजेक्ट करने के लिए भी होता है। कुछ लोग तो केवल रिजेक्ट करना जानता है रिस्पॉन्ड तो जानता ही नहीं है इसलिए मैं आपको समझाना चाहूंगा जब भी आप किसी से बात कर रहे होते हैं चाहे आप कॉल पर बात करें या किसी अन्य जगहों पर बात करें आप रिस्पॉन्ड करना जानिए रिजेक्ट करना नहीं जानिए आप दुनिया का सबसे अच्छे इंसान में से एक होंगे।

उम्मीद करता हूं आपको यह चीजें समझ में आई होगी कि कॉल रिकॉर्डिंग के क्या नुकसान हो सकते हैं और आपसे यह भी उम्मीद लेकर चलता हूं कि आप अपने जीवन में इस द फॉर्मूला को अपनाएंगे कभी आप रिजेक्ट नहीं करेंगे Respound करेंगे जैसे ही आप रिस्पॉन्ड करते हैं आप अपने जीवन का सबसे शानदार व्यक्ति बन सकते हैं।

Call Recording (कैसे करें ) कैसे होती है?

किसी भी चीज को कैसे करें या लोग कैसे करते हैं आप यह सोच रहे होते हैं लेकिन उससे पहले आपको उस चीज के बारे में पूरी जानकारी ले लेना बहुत जरूरी होते हैं तब आप उस चीज को करें यह आपकी बुद्धिमानी है इसीलिए मैंने आपको इस आर्टिकल के अंदर सबसे पहले बताया कि कॉल रिकॉर्डिंग क्या होता है एवं उसके बाद बताया कि इसके क्या फायदे हो सकते हैं और साथ ही साथ इसके नुकसान के बारे में भी चर्चा की तो उम्मीद करता हूं आप यह चीजें बहुत अच्छी तरह से पढ़े होंगे एवं समझे हो फिर भी आपको कोई दिक्कत है तो आप हमें कमेंट करें। बहुत आसानी से आप अपने मोबाइल का प्रयोग करके कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं इसके लिए आप नीचे स्टेप को फॉलो करें।

सबसे पहले आप अपने मोबाइल में फोन एप्लीकेशन को ओपन कर ले इसको ओपन करने के बाद आप सबसे ऊपर दएं साइड में तीन लाइन को देखेंगे उस पर आपको क्लिक करना है अगर आपको यह चीजें समझ में नहीं आया तो आप नीचे देख सकते हैं किस तरह से फोन एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद यह तीन लाइन दिखाई देगा। और अगर आपके पास पहले से फोन एप्लीकेशन डाउनलोड आपके मोबाइल में नहीं है तो आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके।

अब आप ऊपर के इमेज में देख रहे होंगे फोन एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद कुछ इस तरह का दिखेगा अब आपको करना क्या है आप देख रहे होंगे लाल रंग से घेरा लगा दिया गया है वहीं तीन लाइन है अब आपको उस पर क्लिक कर देना है उस पर क्लिक करने के बाद जो पेज ओपन होकर आएगा कुछ इस तरह से रहेगा जिसे आप नीचे देखें।

ऊपर के इमेज में आप देख रहे होंगे लाल रंग से जो घेरा लगा दिया है अब आपको उस पर क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद जो पेज खुल कर आएगा जिसे आप नीचे इमेज में देख सकते हैं और समझ सकते हैं।

अब आप ऊपर के इमेज में देख रहे होंगे हरा रंग से गहरा लगा दिया गया है जिसमें लिखा हुआ है रिकॉर्ड कॉल्स उस पर आपको क्लिक कर देना है उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ नया पेज खुल कर आएगा जो कुछ इस प्रकार से रहेगा जिसे नीचे देखें।

अब आपको दिखाई दे रहा होगा ऊपर के इमेज में ऑटो रिकॉर्ड कॉल्स जिस ऑप्शन को हमने लाल रंग से घेरा लगा दिया है एवं दाएं साइड में जो बटन है उसको हरा रंग से घेरा लगा दिया है अब आप को हरा रंग से घेरा लगाया हुआ बटन पर क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद ऑटो रिकॉर्ड कॉल्स आपके मोबाइल में चालू हो जाएगा और आप जब भी किसी के पास कॉल करेंगे या आपके नंबर पर कोई कॉल करेगा तो अपने आप कॉल होना चालू हो जाएगा जिसे आप कभी भी किसी वक्त सुन सकते हैं तो इस तरह से आप अपने मोबाइल फोन में कॉल रिकॉर्डिंग ऑप्शन कर सकते हैं।

कॉल रिकॉर्ड करने का यह सेटिंग मैंने आपको Samsung galaxy M12 मोबाइल में करके दिखाएं हैं सभी मोबाइल में अलग-अलग जगह सेटिंग हो सकता है इसके लिए मैं क्षमा चाहता हूं और अगर आप इस परेशानी में फंसे हुए हैं आपका कोई दूसरा मोबाइल है और आपको यह सेटिंग नहीं मिल रहा है तो आप हमें कमेंट करें मैं उस पर भी आर्टिकल लिखूंगा और आपको सहायता करूंगा। फिलहाल अभी मैंने उदाहरण के लिए बता दिया हूं कॉल रिकॉर्डिंग कैसे किया जाता है उम्मीद करता हूं यह चीजें आपको समझ में आई होगी।

इन्हें भी पढ़ें :- Internal storage कैसे खाली करें?

समापन

आप अभी इस आर्टिकल का अंतिम करार पर हैं और समापन को पढ़ रहे हैं इसका मतलब आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़े हैं इसके लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद और उम्मीद करता हूं जिस मकसद से आप आए होंगे उसे आप हासिल किए होंगे यानी आप इस आर्टिकल के अंदर सीखे होंगे कि Call Recording (कैसे करें ) कैसे होती है? | अभी तुरंत सीखें । और आप भी जानते हैं किसी भी चीज को पूरी गहराई से जानने से चीजें और आसान हो जाती हैं इसीलिए मैंने आपको पहले बता दिया कि कॉल रिकॉर्डिंग होता क्या है एवं इसके फायदे और साथ ही साथ नुकसान के बारे में भी चर्चा कर लिए।

इस आर्टिकल मैं मेरे द्वारा बताए गए चीजें अगर आपको समझ में आई हो तो आप मुझे कमेंट करके जरूर बताएं और एक बात आप इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा तक शेयर करें ताकि आपके अलावा और दूसरे लोगों को भी इस समस्या से निपटने में सहायता मिले और वह जान सके बिना किसी परेशानी के कि कैसे वह अपने मोबाइल फोन में Call Recording (कैसे करें ) कैसे होती है? | अभी तुरंत सीखें इस चीज को समझ सकें।

उम्मीद करता हूं इस आर्टिकल के अंदर लिखा गया सभी बातें आपको बहुत अच्छी ढंग से समझ में आई होगी। आज के लिए बस इतना ही हम आपसे फिर मिलेंगे किसी अगले आर्टिकल में तब तक के लिए आप अपना ख्याल रखिए धन्यवाद।

Leave a Comment