Delete photo kaise nikale? | मिनटों में Recycle bin से

जब कभी आप किसी चीज को डिलीट कर रहे होते हैं उस समय धोखा से कुछ ऐसे फोटो होते हैं जो अचानक से डिलीट हो जाते हैं उस वक्त आप सोचने लगते हैं यह डिलीट हुआ फोटो वापस कैसे निकालेंगे तो आज के हिसाब से खेल में मैं आपको बताने वाला हूं Delete photo kaise nikale? | मिनटों में Recycle bin से इससे संबंधित सभी बातों को आसान भाषा में लिखकर समझाया गया है एवं प्रैक्टिकल डिलीट हुआ फोटो निकाल कर दिखाया गया है जिससे आप आसानी से पढ़ कर समझ सकते हैं एवं प्रैक्टिकल देखकर आप अपना से खुद से डिलीट फोटो को निकाल सकते हैं।

हेलो दोस्तों नमस्कार आपका स्वागत है इस ब्लॉग पर। आज की साइकिल में मैं आपको बताने वाला हूं लिखकर समझाने वाला हूं कि आप अपने मोबाइल फोन से रीसाइकिल बिन के मदद से डिलीट हुआ फोटो आसानी से Restore कर सकते हैं इसके लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। सबसे पहले आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सीखने को मिलेगा कि रीसायकल बिन क्या होता है एवं इससे आप किसी भी डिलीट हुआ फोटो को वापस कैसे पा सकते हैं उसके बाद मैं आपको यदि बताऊंगा कि डिलीट फोटो निकालने का पूरा प्रोसेस क्या होता है।

इस आर्टिकल को शुरू करने से पहले मैं आपको बताना चाहूंगा आप जिस मकसद से इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आए हैं कि दिल्ली फोटो निकाला कैसे जाता है इस चीज से आप बिल्कुल परिचित हो जाएंगे और आसानी से आप अपने मोबाइल से निकाल भी सकेंगे अगर आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लेते हैं तो मैं इतना उम्मीद के साथ कह सकता हूं इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें एवं जाने की डिलीट फोटो निकाला कैसे जाता है। तो आइए आज के इस पोस्ट को शुरू करते हैं और समझते हैंDelete photo kaise nikale? | मिनटों में Recycle bin से।

Delete photo kaise nikale? | मिनटों में Recycle bin से

Recycle bin क्या होता है?

फोटो ऑडियो वीडियो इत्यादि सभी तरह के चीजों जो अचानक से डिलीट हो जाता है उसको वापस लाने का एक जरिया जो रीसाइकिल बिन कहलाता है। ये setting लगभग हर एक Android phone मे दिया वार आता है जिसके मदद से आप डिलीट हुए चीजों को वापस ला सकते हैं तो आप समझ गए होंगे कि यह होता क्या है और अभी आप तुरंत समझेंगे किसका काम किस स्टेट में किया जाता है जो कि आप इसी मकसद से इस आटे के लोगों करने आए हैं तो आपको यह भी चीज जानने को जरूरी है तो आइए अब जान लेते हैं इससे जुड़ी कुछ खास बातें।

जब आप मोबाइल चला रहे हो होते हैं उस वक्त अगर आपसे कोई भी चीज आपके मोबाइल से अचानक से डिलीट हो जाता है तो आप बिल्कुल आसानी से इसके मदद से वापस ला सकते हैं चाहे वह ऑडियो हो या वीडियो हो या किसी तरह का रिकॉर्डिंग हो या कोई फोटो आप किसी भी चीज को आसानी से दोबारा ला सकते हैं तो ऐसा कहा जा सकता है कि डिलीट हुई चीजों को वापस लाने का एक रास्ता Recycle bin भी माना जा सकता है। तो आइए आप जान लेते हैं डिलीट फोटो कैसे निकाले।

Delete photo kaise nikale?

delete हुई फोटो को वापस लाना बहुत ही आसान है इसके लिए सबसे पहले आप जिस मोबाइल से फोटो डिलीट किए हैं वह मोबाइल आपके पास होना अत्यंत जरूरी है उसके बाद आप कुछ एस्टेट को फॉलो कर के डिलीट फोटो को वापस ला सकते हैं वह स्टेप क्या है मैं आपको नीचे बताने जा रहा हूं आप पूरे ध्यान से हर एक स्टेप हो ध्यानपूर्वक पढ़े और समझे ताकि आप खुद से अपने मोबाइल फोन से डिलीट फोटो निकाल सकते हैं तो आइए शुरू करते हैं और जानते हैं पूरा प्रोसेस।

सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन को ओपन कीजिए और गैलरी का एप्लीकेशन को ओपन कीजिए उसके बाद आपके मोबाइल डिस्प्ले पर कुछ इस तरह से दिखेगा जब आप गैलरी को ओपन करेंगे तब किस तरह से दिखेगा आप नीचे के फोटो में देखकर समझ सकते हैं और फिर मैं आपको आगे का प्रोसेस बताता पहले आप नीचे फोटो को देखें।

गैलरी ओपन करने के बाद कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस आपके सामने दिखेगा अब आप ऊपर के फोटो में देख सकते हैं सबसे नीचे दाएं तरफ से 3 लाइन है जिसको हरा कलर से घेरा लगा दिया गया है अब आप उसी लाइन पर क्लिक कर देंगे उस लाइन पर क्लिक करने के बाद कुछ इस तरह का पेज आपके सामने खुलकर आएगा जिसे आप नीचे देख सकते हैं।

अब आप देख रहे होंगे जब आप 3 लाइन पर क्लिक किए होंगे तो कुछ इस तरह का पेज खोलकर आएगा ऊपर के फोटो में आप देख सकते हैं Recycle bin भी इनका एक ऑप्शन है जिस पर आप को क्लिक करना है और उसके आगे का प्रोसेस मैं बता रहा हूं आप नीचे फोटो में देखे कि जैसे आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने कुछ इस तरह का पेज फुल कर आएगा।

अब आपके सामने वह सभी फोटो दिखा दिया जाएगा जो आप से अचानक से या धोखा से डिलीट हो गया था अब आप आसानी से उसको वापस ले सकते हैं आप जिस भी फोटो को वापस लेना चाहते हैं उस पर क्लिक करें और क्लिक करने के बाद ऑप्शन आएगा Reatore उस पर क्लिक करें आपका फोटो फिर से आ जाएगा तो कुछ इस तरह से आप डिलीट हुआ फोटो को वापस ला सकते हैं उम्मीद करता हूं यह चीजें आपको समझ में आई है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें :- Internal storage कैसे खाली करें

समापन

आज की साइकिल के माध्यम से मैंने आपको लिखकर समझाया एवं पूरा प्रोसेस बताया कि किस प्रकार से आप Delete photo kaise nikale? | मिनटों में Recycle bin से उम्मीद करता हूं आपको यह चीजें समझ में आई होगी अगर ऐसा ही तो आप हमें कमेंट करके बताइए और अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे लाइक एवं शेयर जरूर करें सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप फेसबुक टेलीग्राम इंस्टाग्राम इत्यादि सभी पर इसको शेयर कर दें ताकि आपके अलावा और दूसरों को भी इससे जुड़ी समस्या का समाधान करने में सहायता मिले।

आज के इस आर्टिकल में बस इतना ही हम आपसे फिर मिलेंगे किसी दूसरे आर्टिकल में तब तक के लिए आप अपना ख्याल रखिए और इसी तरह का नए-नए चीजों के बारे में जानकारी लेते रहिए ताकि भविष्य में कभी ना कभी आपको काम जरूर आएगी और यह चीज आपको इस ब्लॉग के माध्यम से इस प्रकार के सभी चीजों से संबंधित सीखने को मिलता है तो आप हमारे साथ जुड़े रहे । शुरू से अंत तक इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपको दिल से धन्यवाद देना चाहूंगा।

Leave a Comment