Internal Storage कैसे खाली करे? | मोबाईल फोन में

अगर आप एक मोबाइल यूजर हैं तो आपको यह समस्या देखने को मिला होगा कि जब आप किसी काम को कर रहे होते हैं ऑनलाइन उस वक्त किसी चीज को आप डाउनलोड करना चाहते हैं और अगर आपके मोबाइल फोन में अलग से मेमोरी कार्ड नहीं लगा हुआ है और आपका इंटरनल स्टोरेज भी फुल हो चुका है उस वक्त आपको काफी परेशानी महसूस हुई होगी। लेकिन अब आपको इस तरह का समस्या झेलने की जरूरत नहीं है क्योंकि मैं आपको इस आर्टिकल में आसान भाषा में लिखकर बताया हूं की Internal Storage कैसे खाली करे? | मोबाईल फोन में

हेलो दोस्तों नमस्कार आपका स्वागत है आपका अपना ब्लॉग प्रकाश ब्लॉग पर। आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं आप जिस परेशानी को लेकर आए हैं इंटरनल स्टोरेज कैसे खाली करें यह चीज आपको इस आर्टिकल के अंदर सीखने को मिल जाएगा बस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें यह मैं आपसे उम्मीद लेकर इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

पूरे प्रैक्टिस के साथ, internal storage खाली करने का step लिखकर समझाया गया है आप अपने मोबाइल फोन में आसानी से इसे कर सकते हैं और साथ ही साथ इसका क्या फायदा हो सकता है एवं नुकसान इन सभी बातों को भी लिखा गया है ताकि आपको थोड़ा बहुत इससे भी ज्ञान मिल सके। शुरू करने से पहले मैं आपको बता दूं इस पोस्ट के अंदर सबसे पहले आपको जानने को मिलेगा इंटरनल स्टोरेज क्या होता है एवं उसके बाद इसके फायदे और साथ ही साथ नुकसान के बारे में लिखा गया है और तब जाकर यह भी लिखा गया है इंटरनल स्टोरेज खाली कैसे किया जाता है।

मोबाइल फोन में इंटरनल स्टोरेज खाली करने का समय आ चुका है अब बिल्कुल नजदीकी सहायता सेंटर तक पहुंच चुके हैं यानी आप इस आर्टिकल तक आ चुके हैं तो आपका समस्या का समाधान समझिए हो चुका है बस आप इसे पूरा पढ़ें मैं पूरे उम्मीद के साथ कह सकता हूं आपको फिर दोबारा यह समस्या कभी नहीं आएगी अगर आएगी तो आप इस आर्टिकल को पुनः पढ़े। आइए आज के हिसाब से कल को हम शुरू करते हैं।

Internal Storage कैसे खाली

Internal Storage क्या होता है?

आपके मोबाइल डिवाइस में या किसी अन्य डिवाइस में जो उस डिवाइस के अंदर स्टोरेज दिया जाता है उसे इंटरनल स्टोरेज कहते हैं। आप ऐसे समझ सकते हैं आप अपने मोबाइल फोन में जब अलग से मेमोरी कार्ड लगाते हैं तो इसको आप एक्सटर्नल स्टोरेज कह सकते हैं लेकिन आपके मोबाइल में पहले से जो बन के आया है जो storage पहले से दिया गया है और वह मोबाइल फोन के अंदर ही हैं तो उसे इंटरनल स्टोरेज कहा जाता है।

अगर आपको इस बात से संतुष्टि मिल चुकी हैं तो बहुत अच्छी बात अगर नहीं तो आप नीचे दिए गए इमेज में देख सकते हैं कैसे अलग अलग ढंग से समझाया गया है कि इंटरनल स्टोरेज एवं एक्सटर्नल स्टोरेज यह इसीलिए दिया गया है ताकि आप स्पष्ट रूप से देख सके कि इंटरनल स्टोरेज का मतलब होता क्या है और साथ ही साथ समझ सके कि यह क्या होता है।

Internal storage

अब आप ऊपर के दिए गए ईमेल में देख रहे होंगे कि एक नंबर में जो है उसे इंटरनल स्टोरेज कहते हैं और दूसरा नंबर में जो एसडी कार्ड लिखा हुआ है उसे एक्सटर्नल स्टोरेज कहते हैं। इस चीज से आपको बेहतर ज्ञान मिला होगा कि इंटरनल स्टोरेज का मतलब होता क्या है । आप सोच रहे होंगे यह सेटिंग हम आपको कहां से दिखाएं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है यह सेटिंग आपके मोबाइल में भी है जब आप अपने फाइल मैनेजर को ओपन कीजिएगा उसी वक्त आपको यह सेटिंग देखने को मिलेगा पहला सेटिंग इंटरनल स्टोरेज का एवं दूसरा सेटिंग एसडी कार्ड यानी कह सकते हैं एक्सटर्नल स्टोरेज का।

उम्मीद करता हूं आपको यह चीजें समझ में आई होगी कि इंटरनल स्टोरेज क्या होता है और इसी के बहाने यह भी समझने को मिल गया होगा कि एक्सटर्नल स्टोरेज क्या होता है तो अब आप अपने मोबाइल फोन में जाइए और अपने फाइल मैनेजर को ओपन कीजिए और इंटरनल स्टोरेज एवं एक्सटर्नल स्टोरेज से परिचित हो लीजिए। इस बात को यहीं पर समाप्त करते हुए हम आगे की ओर बढ़ते हैं और आप को समझाने के प्रयास करते हैं इसके फायदे क्या हो सकते हैं।

Internal Storage के फायदे।

वैसे तो कोई भी चीज हो उसका कुछ ना कुछ है दे तो जरूर होता है अगर आप सही तरह से उसका इस्तेमाल करते हैं तो आइए इसी बात को लेकर हम अब चर्चा करने वाले हैं और समझने वाले हैं इंटरनल स्टोरेज के फायदे। आप कभी न कभी यह जरूर महसूस किए होंगे कि जब आपके मोबाइल फोन में अलग से मेमोरी कार्ड नहीं लगा हुआ है और आप किसी चीज को डाउनलोड कर लिए तो यह चीज आपके फोन में इंटरनल स्टोरेज में सेव होता है तो यह सब से बड़ी फायदे हैं इंटरनल स्टोरेज का।

इस प्रकार से और कई सारे फायदे हो सकते हैं इसका जैसे कि इसके होने से आपको अलग से किसी तरह का कोई स्टोरेज लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है इससे आपको पैसे की बचत हो सकती है क्योंकि जब आपके पास इंटरनल स्टोरेज है ही तो आप एक्सटर्नल स्टोरेज क्यों लागू आएंगे इसलिए यह भी एक फायदे हैं कि आपका पैसा बच सकता है अगर आप एक्सटर्नल स्टोरेज नहीं यूज़ करना चाहते हैं तो।

आप अपना पर्सनल चीज जैसे की फोटो कोई सा भी डाक्यूमेंट्स आप अपना इंटरनल स्टोरेज में रख सकते हैं और साथ ही साथ उस पर पासवर्ड भी लगा सकते हैं या नहीं लॉक भी लगा सकते हैं ताकि आपके अलावा और कोई इसे देख ना सके तो इंटरनल स्टोरेज का काफी के फायदे हैं। इसके अलावा अगर आप चाहते हैं किसी तरह का कोई ऑडियो वीडियो इत्यादि किसी तरह का चीज आप इंटरनल स्टोरेज के अंदर डाउनलोड या सेव कर सकते हैं जो बहुत ही फायदेमंद होता है।

उम्मीद करता हूं आपको इसके फायदे से जुड़ी कुछ कुछ बातें तो समझ में आई होगी अगर ऐसा ही हो तो आप हमें कमेंट करिए कि हां मुझे समझ में आ गया है या आ गई है अब हम आगे की ओर बढ़ते हैं और आपको बताते हैं इसके नुकसान के बारे में क्योंकि किसी भी चीज का जो फायदा होता है उसका कुछ ना कुछ नुकसान तो जरूर होता है जब आप उसका प्रयोग सही ढंग से नहीं करते हैं तो।

Internal Storage के नुकसान।

उस ढंग से देखें तो इंटरनल स्टोरेज का किसी तरह का कोई नुकसान होने की संभावना नहीं देखा जा सकता है क्योंकि जब तक आप इसका इस्तेमाल समय पूर्वक समय से नहीं करते हैं तो। जब आप अपने मोबाइल फोन में किसी चीज को देख रहे होते हैं या पढ़ रहे होते हैं और वह चीज आपको अच्छा लगा और आप उसे अपने मोबाइल फोन में सेव करना चाहते हैं और आपके पास मेमोरी कार्ड नहीं है तो आप उस इंटरनल स्टोरेज में शेयर कर सकते हैं उस वक्त सेव करते वक्त अगर आपका इंटरनल स्टोरेज फुल हो चुका है और वह चीज आपके मोबाइल में डाउनलोड नहीं होगा तो यह एक छोटा सा नुकसान हो सकता है।

इसलिए अगर आप चाहते हैं इस तरह का नुकसान आपको देखने को ना मिले तो आप अपने मोबाइल फोन स्टोरेज में इंटरनल स्टोरेज को खाली करके रखें मैं जानता हूं आप इसी चीज को लेकर इस आर्टिकल को पढ़ने आए हैं क्योंकि अधिकतर लोगों के साथ यह समस्या चलती हैं कि इंटरनल स्टोरेज खाली कैसे किया जाता है और बहुत जल्द ही मैं आपको बताने वाला हूं इसी आर्टिकल में अभी नीचे के हेडिंग में आपको पढ़ने को मिल जाएगा कि से खाली कैसे किया जाता है।

इसको खाली करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले मैं आपको बताना चाहूंगा आप अपने मोबाइल में केस फाइल को भी हमेशा डिलीट करते रहे साफ करते रहे इससे आपका मोबाइल फोन सेफ रहेगा किसी तरह का कोई नुकसान होने की संभावना नहीं बनेगी और साथ ही साथ इस चीज को तो आप खाली करके ही रखें जितना जरूरत हो उतना ही चीज डाउनलोड करें बिना काम की चीज अपने इंटरनल स्टोरेज में डाउनलोड करके या सेव करके ना रखें यह मैं अपनी तरफ से कुछ सलाह देता हूं तो आइए आप जानते हैं इंटरनल स्टोरेज खाली कैसे किया जाता है उसकी पूरी प्रक्रिया विस्तार पूर्वक।

Internal Storage कैसे खाली करे?

आज मैं आपको अभी तक internal storage से जुड़ी सभी बातें बता चुके हैं और अब बताने जा रहे हैं इंटरनल स्टोरेज खाली कैसे किया जाता है तो बहुत आसान तरीका है आप कुछ ही मिनटों में इसे खाली कर सकते हैं इतना भारी चीज नहीं है बस आप लगातार पढ़ते रहिए आपको यह चीजें समझ में आ जाएगी यह मैं पूरी उम्मीद के साथ कह सकता हूं। आइए जानते हैं इस चीज को खाली कैसे किया जाता है इसके लिए आपके पास अपना मोबाइल फोन साथ में होनी चाहिए और आगे का प्रोसेस क्या हो सकता है नीचे प्रग्राफ में पढ़े।

सबसे पहला स्टेप तो यह हो सकता है कि आप अपने मोबाइल के सेटिंग में जाएं और उसे ओपन करें। आप अपने मोबाइल फोन के सेटिंग्स ओपन करेंगे तो किस तरह का पेज खुल कर आएगा आप नीचे के इमेज में देख सकते हैं वैसे तो सभी मोबाइल में अलग अलग तरह का पेज खुलता है लेकिन मैं आपको लाइव प्रैक्टिस जो बता रहा हूं इसको बताना बहुत जरूरी है आप नीचे फोटो में देखें। फिर आगे का प्रोसेस बताएंगे.

अभी आप जो ऊपर के इमेज में सेटिंग देख रहे होंगे यह आपके मोबाइल में डायरेक्ट भी आ सकता है स्टोरेज का सेटिंग तो आप उसी पर क्लिक कर दें बाकी अभी सैमसंग मोबाइल से मैं बता रहा हूं तो आपको सैमसंग मोबाइल में कुछ इस तरह का सेटिंग पहले खुलता है उसके बाद स्टोरेज का सेटिंग आता है तो सभी मोबाइल में अलग-अलग हो सकते हैं लेकिन सभी का प्रक्रिया सेम ही रहेगा क्या आपको स्टोरेज वाला सेटिंग पर क्लिक करना है। अभी मैंने ऊपर दिए गए इमेज में जो सेटिंग खुला है उस पर क्लिक करें तो किस तरह का पेज खुल आप नीचे देखें।

battery and device care setting पर क्लिक करने पर जो पेज खोलकर आता है वह आपके सामने आप ऊपर के दिए गए फोटो में देख सकते हैं अब आपको इस पर ए स्टोरेज का एक ऑप्शन दिख रहे होंगे उस पर आपको क्लिक कर देना है स्टोरेज पर क्लिक करने के बाद कुछ इस तरह का पेज आपके सामने खुलकर आएगा जो आप नीचे के इमेज में देख सकते हैं और समझ सकते हैं।

अब आप अंतिम चरण पर आ चुके हैं आपको यह चीज जानने को जो जिज्ञासा था कि इंटरनल स्टोरेज कैसे खाली किया जाता है तो आप उसी चरण पर पहुंच चुके हैं जहां पर आप का समस्या का समाधान होने वाला है। अब आप ऊपर के फोटो में देख रहे होंगे बहुत सारे ऑप्शन हैं इमेज का ऑडियो का वीडियो का डाक्यूमेंट्स फाइल का इत्यादि का आप जिस भी चीज को खाली करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें और सेलेक्ट करें और साथ ही साथ डिलीट बटन पर क्लिक करें आपका इंटरनल स्टोरेज इस प्रकार से खाली हो जाएगा।

उम्मीद करता हूं आपको यह चीजें बहुत अच्छे ढंग से समझ में आई होगी की इंटरनल स्टोरेज कैसे खाली किया जाता है इसका कंपलीट प्रोसेस मैंने आपको बता दिया। Internal Storage कैसे खाली करे? | मोबाईल फोन में

इन्हें भी पढ़ें :- कोटक बैंक CRN नंबर कैसे निकालें

समापन

आज की इस आर्टिकल में मैंने आपको लिखकर समझाया कि Internal Storage कैसे खाली करे? | मोबाईल फोन में उम्मीद करता हूं आपको यह चीजें समझ में आई होगी क्योंकि मैंने आपको पूरे प्रैक्टिस एवं लाइव कहे तो आपको स्टेप बाय स्टेप समझाया हूं अगर फिर भी आपके मन में कोई डाउट है तो आप कमेंट जरूर करें मैं आपका कॉमेंट हमेशा पढ़ता हूं और रिप्लाई देने की कोशिश करता हूं।

आज आप इतना ही नहीं सीखे हैं कि इंटरनल स्टोरेज को खाली कैसे किया जाता है बल्कि इससे संबंधित सभी बातें जैसे कि यह क्या होता है इसके क्या फायदे हो सकते हैं एवं नुकसान भी साथ में पूरे डिटेल्स में समझे हैं और तब आप यह भी समझ लिए हैं इसको खाली कैसे किया जाता है तो मैंने अपने तरफ से पूरे विस्तार पूर्वक समझाने की कोशिश किया अगर फिर भी आपके मन में कोई डाउट है तो मुझे कमेंट करें।

आपको मेरे द्वारा लिखे गए और लिखकर समझाएं गए इस आर्टिकल से कुछ सीख मिली हो तो आप इस आर्टिकल को शेयर कीजिए अपने दोस्तों के पास ताकि उसको भी सहायता मिल सके इस तरह यह समस्या से निपटारा पाने के लिए साथी साथ आप अपने सोशल मीडिया पर फॉरवर्ड जैसे कि व्हाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम टेलीग्राम इत्यादि सभी प्लेटफार्म पर शेयर कर दें ताकि आपके अलावा और दूसरों को भी इस चीज से निपटने में सहायता मिले। Internal Storage कैसे खाली करे? | मोबाईल फोन में

Leave a Comment