कोटक बैंक CRN नंबर कैसे निकालें? | पुरी जानकारी हिन्दी में

वैसे तो कई सारे नंबर होते हैं जिसका उपयोग हमारे दैनिक जीवन में होता ही रहता है लेकिन आज के इस आर्टिकल में बताने वाला हूं कोटक बैंक CRN नंबर कैसे निकालें? वे सभी खाताधारक जिन्होंने कोटक बैंक में अपना खाता ( Account ) खुलवा बैठे है और जब किसी प्रकार का काम लगता है जो उसके बैंक से संबंधित होते है और उसको CRN नंबर की जरूरत पड़ती है उस समय वे घबराने लगते हैं आखिर में ये नंबर कहां से प्राप्त करे और इसके लिए क्या क्या चीजे की आवश्यकता होगी ये नंबर कौन लाकर देगा तो आज इस पोस्ट में इन सभी बातों को सरल शब्दों में लिखकर बताया गया है और इस नंबर को निकाल कर भी दिखाया गया है। इतना ही नहीं बल्कि ये भी लिखा गया है की अलग अलग तरीकों से इसे कैसे निकाला जा सकता है।

हैलो दोस्तों मैं राम शंकर यादव और आपका स्वागत है। अगर आप इस बात से परेशान हैं कि CRN नंबर कैसे निकाला जा सकता है तो इस आर्टिकल को पुरा पढ़ें मैं पूरे विश्वास के साथ कहना चाहूगा इसको पढ़ने के बाद आपको किसी तरह का कोई समस्या जो कोटक बैंक के CRN नंबर से जुड़े हों उसमे दिक्कत नहीं होगी। बताना चाहूंगा इस आर्टिकल में मैंने इस नंबर को निकालने का बहुत से तरीका बताया हूं आपको जो तरीका अच्छा लगे उसको अपनाकर आप इस नंबर को निकाल सकते हैं ये बात आप पर निर्भर करता है।

सबसे पहलेआपको यह लिखकर बताया गया है की CRN नंबर क्या होता है? और यह नंबर कितने अंकों के होते हैं उसके बाद लिखा गया है कि इस नंबर को अलग अलग तरीकों से कैसे पता किया जा सकता है जैसे कि डेबिट कार्ड के माध्यम से, SMS के माध्यम से एवं चेक बुक तथा पासबुक के माध्यम से। इसके अलावा और कई तरीका लिखा गया है जो आपको इस आर्टिकल के अंदर पढ़ने को मिलेगा। आपके विशेष जानकारी के लिए ये भी लिखा गया है कि CRN का FULL FORM क्या होता है? और इसका प्रयोग कहा किया जाता है।

तो आईए आज के इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं और एक एक कर के सभी बातें को पढ़कर समझते है जो कोटक बैंक के CRN नंबर के संबंधित है।

CRN नंबर क्या होता है?

वैसे नंबर जो कोटक बैंक के सभी खाताधारकों के खाता का संपूर्ण जानकारी एक ही जगह निकालने में मदद करती है वहीं CRN नंबर होता है। इसका पुरा नाम “Customer Relationship Number” होता है जो 9 अंकों का होता है कोटक बैंक के ब्रांच के पहचान के लिए इस का अहम योगदान है। इस नंबर कि जरुरत अलभग कई जगहों जैसे कि आपके खाता का सम्पूर्ण विवरण एवं कोटक बैंक मोबाईल App में लॉगिन के समय पड़ता है। आशा करता हूं आपको यह बात बहुत अच्छे ढंग से समझ में आया होगा अब आपको इससे जुड़े और चीजे जैसे कि इसको निकालने का प्रोसेस एवं बहुत कुछ बताने वाला हूं।

ये नंबर कोटक बैंक के सभी खाताधारकों के लिए एक यूनिक नंबर होता है जिसके सहायता से सभी खाताधारकों का अपना अलग-अलग खाता का विवरण वह भी संपूर्ण विवरण किसी भी समय निकाला जा सकता है और इतना ही नहीं इस नंबर के माध्यम से कोटक बैंक के द्वारा निकाली गई मोबाइल ऐप में लॉगिन करने के लिए इसकी जरूरत पड़ती है इसलिए यह नंबर बहुत उपयोगी साबित हो सकता है एक कोटक बैंक के खाता धारक के लिए।

CRN नंबर का उपयोग कहां कहां होता है?

अभी तक आपने यह तो आसानी से समझ गए होंगे कि CRN होता क्या है और अब आपको समझना है इस नंबर का उपयोग कहां कहां होता है और कब होता है तो आइए जानते हैं इस नंबर का उपयोग कहां कहां करते हैं इससे पहले आपको बताना चाहूंगा इस नंबर का उपयोग वही कर सकता है जो कोटक बैंक के खाता धारक हैं और उसको बैंक के तरफ से यह यूनिक नंबर मिला हुआ हो।

  • इस नंबर का उपयोग कोटक बैंक के खाताधारकों के खाता का संपूर्ण विवरण जानने के लिए किया जाता है।
  • कोटक बैंक मोबाइल ऐप में लॉग इन करने के लिए इस नंबर का उपयोग होता है।
  • कोटक नेट बैंकिंग में भी इस नंबर का उपयोग होता है।
  • कोटक बैंक के ब्रांच को पहचानने के लिए इस नंबर का उपयोग किया जाता है।
  • इस प्रकार यह 09 अंकों का यूनिट नंबर का उपयोग होता है

CRN नंबर के फायदे एवं नुकसान

चाहे कोई सा चीज हो, जब वह बना हुआ है तो उसका कुछ ना कुछ फायदा तो जरूर होगा उसी प्रकार से इस नंबर का कुछ ना कुछ फायदा तो अवश्य होगा तो आइए जानते हैं इस नंबर के फायदे के बारे में सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूंगा मैंने आपको बताया यह नंबर क्या होता है इसका उपयोग कहां कहां होता है तो आप इसका उपयोग देखकर भी पता लगा सकते हैं कि इसका क्या फायदा यानी लाभ हो सकता है आइए जानते हैं।

  • इस नंबर का सबसे पहला फायदा तो यह है कि खाताधारक की खाता का संपूर्ण विवरण एक ही समय निकाला जा सकता है इस नंबर के माध्यम से।
  • दूसरा फायदा यह है की कोटक बैंक के मोबाइल एप्लीकेशन में आप इसके मदद से लॉगइन कर सकते हैं
  • और साथ ही साथ कोटक बैंक नेट बैंकिंग में भी इस नंबर का उपयोग होता है यह भी एक फायदा ही है।

जिस प्रकार से सभी चीज का कुछ ना कुछ फायदे हैं उसी प्रकार से उसका कुछ ना कुछ नुकसान भी हो सकते हैं तो आइए आप जानते हैं इस नंबर के नुकसान के बारे में। वैसे तो इस नंबर का बहुत भारी नुकसान हो सकता है बस आपके एक गलती के कारण क्योंकि जब आप यह नंबर किसी को बता देते हैं तो आप के खाते का संपूर्ण विवरण को निकाल सकता है इसलिए यही एक भारी नुकसान हो सकता है वह भी आपके एक छोटी सी गलती के चलते इसलिए आप अपना यह नंबर किसी को ना बताएं और सुरक्षित रहे।

कोटक बैंक CRN नंबर कैसे निकालें?

बहुत आशानी से आप इस नंबर को निकाल सकते हैं इसके लिए आप अनेकों तरीका अपना सकते हैं अगर आप चाहें तो अपने मोबाईल फोन से रजिस्टर मोबाईल पर sms के माध्यम से भी पता किया जाता है वो भी बहुत आसान है यह तरीका अगर आपको यह तरीका अच्छा नही लगा तो एक और तरीका बता रहा हूं जो है पासबुक से आप अपने पासबुक से भी बहुत अशानी से इस नंबर को पता कर सकते हैं। जो चेक बुक आपको बैंक के द्वारा मिला है उसके माध्यम से आप इस नंबर को निकाल सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने डेबिट कार्ड के माध्यम से भी इस नंबर को आसानी से निकाल सकते हैं। अभी तक हम ने आपको जीतने भी तरीकों को आपके सामने प्रदर्शित किया, आईए उन सभी तरीकों से एक एक कर के CRN नंबर निकाल कर देखते हैं। इससे पहले आप ये नीचे पढ़ सकते हैं कि कितने तरीका है जिससे आप इस नंबर को निकाल सकते हैं।

  • SMS के माध्यम से
  • डेबिट कार्ड के माध्यम से
  • पासबुक के माध्यम से
  • चेक बुक के माध्यम से
  • ऑनलाइनपोर्टल के माध्यम से

SMS के माध्यम से CRN नंबर कैसे निकालें?

जी हां, ये भी बहुत आसान है आप अपने रजिस्टर मोबाईल नंबर से SMS भेजकर बहुत कम समय में अपने मोबाईल पर CRN नंबर निकाल सकते हैं केवल आपको ये बात को ध्यान रहे कि आपका मोबाईल नंबर आपके खाता है लिंक होनी चाहिए। अगर ऐसा है तो आईए इसके लिए सभी जानकारी को जानते हैं किस प्रकार से आप SMS के माध्यम से अपना CRN नंबर निकाल सकते हैं।

सबसे पहले आप ये पता करें कि आपका मोबाईल नंबर आपके खाता से लिंक होनी चाहिए अगर ऐसा है तो आपको अभी एक 10 अंकों का मोबाईल नंबर लिख रहे हैं जिस पर आपको SMS भेजना है और SMS में लिखना है CRN ठीक है। आईए अब आपको वो नंबर बताते हुए आगे का प्रक्रिया शुरू करते हैं। ये रहा मोबाईल नंबर 9971056767 अब आपको इस नंबर के माध्यम से निकालने वाले सभी प्रोसेस को जानते हैं।

आप अपना मोबाईल खोले और SMS टैब में टैप करें CRN और इतना लिखकर भेज दे थोरी ही देर के बाद में आपके मोबाईल फोन पर एक SMS आएगा जिसमें आपका CRN नंबर लिखा होगा। तो ये रहा पुरा प्रोसेस SMS के माध्यम से इस नंबर को निकालने का आपको यह तरीका पसंद आया तो बहुत निक और नहीं तो आगे और बहुत से तरीकों बताने जा रहा हूं ब्लॉग पर बने रहें।

डेबिट कार्ड ( Debit cards ) के मदद से CRN नंबर कैसे पता करें?

अगर आप अपने बैंक से ATM/DEBIT CARD का इस्तेमाल करते हैं तो इसके मदद से भी CRN नंबर निकाल सकते हैं। इसके लिए आप अपने डेबिट कार्ड निकाले और उस कार्ड पर सबसे नीचे बाएं साइड में CRN नंबर दिखाई देगा। बताना चाहूंगा अगर आपका डेबिट कार्ड खो गया है तो आप निराश न हो बाकि बताए गए तरीका का इस्तेमाल या कहे तो उपयोग कर सकते हैं।

इस प्रकार से आप अपने डेबिट कार्ड के माध्यम से CRN नंबर को निकाल सकते हैं। ये तो आप समझ गए होंगे कि डेबिट कार्ड के माध्यम से इस नंबर को आसानी से निकाल सकते हैं। हो सकता है बहुत लोगों को अभी तक मैंने जीतने भी तरीका बताया समझ में आया होगा और अगर आपको नही आया तो आप आगे का तरीका अपना सकते हैं जो आगे लिखकर समझाया गया है। कोटक बैंक CRN नंबर कैसे निकालें?

पासबुक या चेकबुक के माध्यम से CRN नंबर कैसे निकालें?

इस नंबर को निकालने का दो तरीका आपको अभी तक बताया गया जो ऊपर के प्रग्राफ में पढ़ सकते हैं और आपको ये दोनों तरीका पसंद नहीं आया तो आगे जो तरीका अभी बताने वाला हूं उसे पढ़ कर अपने समस्या का समाधान कर सकते हैं। तो आईए जानते हैं पासबुक के माध्यम से CRN नंबर निकालने का तरीका।

अगर आप एक कोटक बैंक का खाताधारक है तो बैंक के द्वारा आपको बैंक पासबुक मिला होगा उसको आप कभी भी किसी भी जगह खोल कर इस नंबर को निकाल सकते हैं बताना चाहूंगा यह नंबर पासबुक के किस पेज पर और कहां लिखा हुआ रहता है तो आपको ये पता होनी चाहिए की पासबुक के पहले ही पेज पर आपका CRN नंबर लिखा होता है।

ये तो आप समझ गए होंगे कि पासबुक से इसे निकालने का प्रोसेस और अब पढ़ते हैं चेक बुक से इस नंबर को निकालने का प्रोसेस। जिस प्रकार से आप पासबुक से इस नंबर को निकाले है ठीक उसी प्रकार आप चेक बुक के माध्यम से इसे निकाल सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें :- बिजली बिल कैसे निकालें?

ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से CRN नंबर कैसे निकालें?

ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से इस नंबर को निकाला जा सकता है लेकिन वही customer जो ING Vysya now Kotak migrated customers हो। अगर आप ऐसा कस्टमर है तो इस आर्टिकल में आगे पढ़ते रहे ये भी तरीका को विस्तार से लिखा गया है। इसके लिए आपके पास एक मोबाईल फोन या लैपटॉप या कंप्यूटर होनी चाहिए अगर आपके पास ये सुविधा उपलब्ध है तो कोटक बैंक के official website पर जाएं। वेबसाइट पर आसानी से जानें के लिए नीचे बटन पर क्लिक करें।

उपर्युक्त बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पोर्टल खुलेगा जो नीचे इमेज में आप देख सकते हैं।

कोटक बैंक ऑनलाइन पोर्टल

ऊपर के इमेज में आप देख रहे होगें तीन सही का निसान लगाया गया है जिसका कोई न कोई मतलब है ये आपको इस बात का संकेत देता है कि सबसे पहले Customer ID और फिर कोड जो ऊपर के इमेज में है जिसे देखकर आपको टाइप करना है virify code के जगह और तब नीचे लाल बटन जिसमें SUBMIT लिखा गया है उस पर क्लिक करें क्लिक करते ही आपको CRN नंबर आपके सामने दिखाया जायेगा।

FAQ

CRN नंबर कितने अंकों का होता है?

CRN नंबर 09 अंकों के होते हैं।

CRN का मतलब क्या होता है?

इसका मतलब होता है Customer Relationship Number.

CRN ( नंबर ) का FULL FORM क्या होता है?

CRN का full Form होता है Customer Relationship Number.

समापन

आज के इस आर्टिकल में आपको पढ़कर समझने को मिला कोटक बैंक CRN नंबर कैसे निकालें? आशा करता हूं आपको ये बातें आसानी से समझ में आया होगा। इस प्रकार से इस पोस्ट में इस चीज को व्याख्या किया गया है की कोई भी आदमी आसानी से इसे पढ़ कर अपने समस्या का समाधान कर सकते हैं। सबसे पहले आपको बताया CRN नंबर निकालने का प्रोसेस और फिर कई तरीका जैसे कि SMS के माध्यम से, डेबिट कार्ड के माध्यम से, पासबुक एवं चेक बुक के माध्यम से एवं ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से CRN नंबर को निकालने का तरीका बताया गया।

CRN नंबर के फायदे एवं उसके नुकसान के बारे में भी सम्पूर्ण विवरण लिखकर समझाया गया इतना ही नहीं बल्कि कोटक बैंक CRN नंबर कैसे निकालें? इससे जुड़ी सभी छोटी बड़ी जानकारी भी बताया गया जैसे की CRN नंबर क्या होता है इसका FULL FORM क्या होता है इससे संबंधित सभी जानकारी। मेरे द्वारा बताए गए ये जानकारी आपको कैसा लगा हमे कॉमेंट जरुर करें और इस आर्टिकल को शेयर करें ये सोचते हुए कि आपके अलावा बाकी सभी लोगों को मदद मिल सके।

Leave a Comment