lecturer ( कॉलेज प्रोफेसर ) kaise bane? | पूरी जानकारी हिंदी में

वैसे तो बहुत सारे सरकारी एवं प्राइवेट जॉब लेकिन अलग-अलग अभ्यर्थियों के मन में एक अपना अपना सपना होता है कुछ कर दिखलाने की वैसे ही एक लेक्चरर यानी कि कॉलेज प्रोफेसर का जब होता है तो बहुत सारे अभ्यर्थी इस जॉब को ज्वाइन करना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल में lecturer यानी कि कॉलेज प्रोफेसर बनने की पूरी जानकारी लिखा गया है। lecturer ( कॉलेज प्रोफेसर ) kaise bane? | पूरी जानकारी हिंदी में

सबसे पहले इस आर्टिकल में लिखा गया है कि एक कॉलेज प्रोफेसर यानी की लेक्चरर जॉब को पाने के लिए एक अभ्यर्थी को कब से इसकी पढ़ाई शुरू कर देनी चाहिए और कौन-कौन सी डिग्री हासिल करनी चाहिए ताकि उसको लेक्चर यानी कि कॉलेज प्रोफेसर बनने में कोई दिक्कत ना करना पड़े। इस डिग्री को पाने के लिए उम्र सीमा क्या रहता है कब तक अभ्यर्थी इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं दोनों अभ्यर्थी चाहे वह महिला हो या पुरुष हो दोनों के लिए अलग-अलग उम्र सीमाओं का विधान रखा गया है।

इस नौकरी को लेकर यह भी बताया गया है कि क्या इसकी बहाली हर साल आती है या फिर कितने दिनों पर आती है कुल मिलाकर वे सभी जानकारी इस आर्टिकल में लिखा गया है ताकि एक अभ्यर्थी को इस पोस्ट तक पहुंचने में किसी तरह का कोई कठिनाई न हो इसलिए अगर आप भी लेक्चर बनना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए। और इस आर्टिकल के अंत में यह भी लिखा गया है कि आपको कौन सा विषय आपको हेल्प कर सकता है मदद कर सकता है इस पोस्ट को ज्वाइन करने में इस चीज को भी स्पष्ट रूप से पुष्टि किया गया है।

तो लिए और आज के इस आर्टिकल को पढ़कर समझना शुरू करते हैं और जानते हैं की lecturer ( कॉलेज प्रोफेसर ) kaise bane? | पूरी जानकारी हिंदी में मुझे उम्मीद है कि आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद इस पोस्ट को यानी कि इस जॉब को पानी में किसी तरह का कुछ कठिनाई का सामना नहीं करेंगे क्योंकि कंपलीटली इसमें बताया गया है एक एक भीम विस्तार पूर्वक इस शुरू करते हैं।

lecturer ( कॉलेज प्रोफेसर ) kaise bane? | पूरी जानकारी हिंदी में
lecturer ( कॉलेज प्रोफेसर ) kaise bane? | पूरी जानकारी हिंदी में

lecturer ( कॉलेज प्रोफेसर ) kaise bane?

यह एक बहुत बड़ी जर्नी है जिसमें आपको गुजरना पड़ेगा एक लेक्चरर या कॉलेज प्रोफेसर बनने हेतु सबसे पहले आपको 12वीं की परीक्षा इस विषय में पास करनी होगी जिस विषय का आप लेक्चर बनना चाहते हैं आसान भाषा में समझने की प्रयास करें तो कहने का मतलब यह है कि आप जिस भीविषय का लेक्चर या कॉलेज प्रोफेसर बनना चाहते हैं उसे विषय से आप 12वीं की परीक्षा पास करेंगे उसके बाद आप इस विषय को ग्रेजुएशन यानी कि स्नातक की पढ़ाई में शामिल करेंगे और उसके बाद पोस्ट ग्रेजुएट यानी की स्नाकोत्तर की पढ़ाई पूरी करेंगे तब आप एक लेक्चरर या कॉलेज प्रोफेसर बन सकते हैं।

यह तो बात रही कि आपको किस विषय से कब पढ़ाई करनी है लेकिन यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस विषय में रुचि रखते हैं मान लीजिए आपकी रुचि गणित में है तो आप गणित विषय का लेक्चर बनना चाहते हैं तो आप 12वीं की परीक्षा साइंस विषय से जिसमें मैथमेटिक्स होना जरूरी होगा एवं उसके बाद स्नातक विज्ञान संकाय से करनी होगी जिसमें मैथमेटिक्स ऑनर्स होनी चाहिए और जब आप यह ऑनर्स कर लेंगे उसके बाद आपको पोस्ट ग्रेजुएशन में भी मैथमेटिक्स से ही करना होगा।

आप सोच रहे होंगे कि यह सभी कोर्स करने में बहुत समय लगेगा जी हां बिल्कुल यह एक ऐसी नौकरी है जिसमें आपको काफी समय लग जाता है क्योंकि आप यह भी जानते हैं कि अगर आप कुछ बड़ा करना चाहते हैं तो उसमें आपको बड़ा समय लगता है इसलिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है इसके लिए आपको दसवीं के बाद 12वीं उसके बाद स्नातक उसके बाद पीजी एवं उसके बाद भी आपको एक डिग्री हासिल करनी पड़ती है जिसका नाम है पीएचडी ।

अंतिम रूप से अगर आप पीएचडी कर लेते हैं फिर भी भारत में हर जगह आप प्रोफेसर नहीं बन सकेंगे क्योंकि हर यूनिवर्सिटी में अलग-अलग प्रोफेसर बहाली की प्रक्रिया होती है अगर आप आयोग की तरफ से बहाली होते हैं तो आपको नेट परीक्षा पास करनी पड़ती है आजकल तो अधिकतर यूनिवर्सिटीज में यही हो गई है कि अगर आप नेट परीक्षा पास नहीं करते हैं तो शायद आप एचडी भी नहीं कर पाएंगे इसलिए आपको एचडी और नेट जरूरी है एक असिस्टेंट प्रोफेसर बनने हेतु या कहे तो लेक्चरर बनने हेतु।

इस प्रकार आप नेट परीक्षा पास करके और एचडी करके एक लेक्चरर यानी कि कॉलेज प्रोफेसर के रूप में नियुक्त हो सकते हैं तो यह रहा एक कॉलेज प्रोफेसर बनने का पूरा प्रक्रिया उम्मीद करता हूं आपको यह चीज समझ में आया होगा लिए और कुछ कॉलेज प्रोफेसर या इससे संबंधित चीजों को समझने की प्रयास करते हैं। lecturer ( कॉलेज प्रोफेसर ) kaise bane? | पूरी जानकारी हिंदी में

Lecturer बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

बहुत सारे अभ्यर्थियों के मन में यह भी प्रश्न उठते रहते हैं कि Lecturer बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए स्वाभाविकवाद है यह प्रश्न मन में उठना भी चाहिए अगर यह सवाल नहीं उठाता है तो शायद आपको आगे चलकर परेशानी हो सकती है तो लिए अब हम जानते हैं कि एक कॉलेज प्रोफेसर या लेक्चरर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए। इसे ऊपर के हेडिंग में अपने पड़े होंगे कि मैंने बताया कि 12वीं कक्षा पास करने के बाद स्नातक की पढ़ाई एवं स्नातक की पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद पीजी की पढ़ाई और उसके बाद नेट परीक्षा पास करनी होती हैं ध्यान रहे आप केवल नेट के बाद ही प्रोफेसर सभी जगह भारत में नहीं बन पाएंगे कुछ जगह आपको एचडी मांगा जा सकता है इसीलिए नेट परीक्षा पास करने के बाद आपको एचडी भी करनी जरूरी है उम्मीद है आप समझ गए होंगे कि इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए आए अब निम्नलिखित टेबल को ध्यान से पढ़ें।

  • सबसे पहले आप किसी भी मान्यता प्राप्त हाई स्कूल से दसवीं की कक्षा पास करेंगे।
  • इस प्रकार किसी भी मान्यता प्राप्त महाविद्यालय से महाविद्यालय से 12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी करेंगे ध्यान रहे कि आप यहीं से इस विषय का लेक्चर या प्रोफेसर बनना चाहते हैं इस विषय का चयन करेंगे।
  • वैसे तो बहुत सारे विषय हैं लेकिन आप जिस विषय में रुचि रखते हैं उसे विषय से 12वीं की परीक्षा पास करेंगे मैं उदाहरण के लिए आपको बता दूं कि अगर आप हिंदी अंग्रेजी विज्ञान सामाजिक विज्ञान गणित इत्यादि किसी एक विषय का चयन करेंगे और इस विषय से 12वीं के बाद आगे की पढ़ाई पूरी करेंगे।
  • 12वीं कक्षा पूरी कर लेने के बाद मैं उदाहरण के लिए मान लेता हूं कि आपने गणित विषय से 12वीं की कक्षा पुरी की है यानी कि संकाई विज्ञान से तो आपको इसी संकाय से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करनी होगी और ध्यान रहे की गणित विषय से ही पूरी करनी होगी।
  • अब आप ग्रेजुएट हो चुके हैं और आगे के लिए आपको पीजी में नामांकन लेना होगा पीजी में नामांकन इस विषय से लेंगे जिस विषय से आप स्नातक की परीक्षा पास की हैं और ध्यान रहे जब आप ग की पढ़ाई कर रहे हैं तभी से आप नेट की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दे क्योंकि यह एक बहुत विशाल सिलेबस है जिसको समझने में काफी समय लग जाता है इसलिए आप जब अपीयरिंग में है तब से ही इस परीक्षा की शुरू कर दे यह मेरा अपना राय बाकी आप अपनी पसंद की चीज करेंगे।
  • अब आप बिजी भी कर लिए हैं और उम्मीद है अब आप नेट परीक्षा में बैठने योग्य हो गए हैं और अपने आप को ऐसे बना लिए हैं इस ढांचे में ला लिए हैं अगर आप नेट परीक्षा पास कर लेते हैं तो आपको आगे की पढ़ाई जो होता है जिसको बोलते हैं एचडी उसको करने में आपको कठिनाई नहीं होगी क्योंकि ज्यादातर यूनिवर्सिटीज में नेट परीक्षा पास कर लेने के बाद आपको एचडी में डायरेक्ट एडमिशन यानी कि नामांकन हो जाता है बस आपको इंटरव्यू देना पड़ेगा और आपका नामांकन संपन्न हो जाए।
  • लेकिन अगर आप नेट परीक्षा पास नहीं करते हैं तो आपको अलग से एक पी ए टी एग्जाम देना पड़ेगा यह परीक्षा अलग-अलग राज्यों के द्वारा अपने-अपने निर्धारित समय से ली जाती हैं यह चीज आपको पता लगाना पड़ेगा कि किस यूनिवर्सिटी में कब इसकी परीक्षा ली जाती है और इस परीक्षा में जवाब उतरन होंगे तो आपका एचडी में नामांकन हो जाएगा।
  • अब बारी आती है बहाली की तो समय-समय पर कमिश्नर बहाली होती ही रहती हैं अब आप अपने अगल-बगल से पता करते रहेंगे जैसे ही बहाली आते हैं तो आप फॉर्म आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आप योगी हो गए हैं तो इतने सारे प्रक्रिया से गुजरने के बाद आप एक लेक्चरर यानी कि कॉलेज प्रोफेसर बनने के योग्य हो जाते हैं और यही रहा एक कॉलेज प्रोफेसर यानी की लेक्चरर बनने की योग्यता। उम्मीद करता हूं आप समझ गए होंगे कि lecturer ( कॉलेज प्रोफेसर ) kaise bane? | पूरी जानकारी हिंदी में

इन्हें भी पढ़ें! 12वीं के बाद बैंक में जॉब कैसे करें?

FAQ

एक लेक्चरर की सैलरी कितनी होती है?

₹150000 लगभग

लेक्चरर के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए?

Graduation+P.G+NET+PHD

लेक्चरर क्या काम करता है?

विद्यार्थियों को पढ़ाना।

लेक्चरर के लिए कौन सा विषय सबसे अच्छा है?

यह आपकी रुचि पर निर्भर करता है कि आपको विश्व विषय में रुचि लगता है।

प्रोफेसर बनना कितना कठिन है?

उतना कठिन भी नहीं है क्योंकि परिश्रम करने के बाद सब कुछ आप हासिल कर सकते हैं।

कॉलेज में लेक्चरर क्या होता है?

वह होता है जो किसी महाविद्यालय या विश्वविद्यालय में पढ़ाते हैं

मैं 12 वीं के बाद भारत में प्रोफेसर कैसे बन सकता हूं?

नेट परीक्षा पास करके और साथ ही साथ पीएचडी डिग्री की हासिल करके

लेक्चरर और सीनियर लेक्चरर में क्या अंतर है?

सीनियर लेक्चरर नेतृत्व करते हैं एवं जूनियर लेक्चरर पढाते हैं।

प्रोफेसर बनने के लिए कितनी उम्र चाहिए?

इसके लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं है

भारत में प्रोफेसर बनने में कितने साल लगते हैं?

5 से 10 सास

Lecturer kaise bane salary

₹53000 लगभग

समापन

आज की इस आर्टिकल में मैंने आपको लिखकर समझाया कि कैसे आप एक लेक्चरर या फिर कॉलेज प्रोफेसर बन सकते हैं उम्मीद करता हूं आपको यह आर्टिकल पढ़कर इससे संबंधित सभी बातों को समझने का मौका मिला होगा क्योंकि मैं पूरे विस्तार में लिखकर समझाया हूं कि lecturer ( कॉलेज प्रोफेसर ) kaise bane? | पूरी जानकारी हिंदी में

Leave a Comment