PDF kaise banaya jata hai | ऐसे बनाएं तुरंत मोबाईल फोन से

आज के इस इंटरनेट के जमाने में बहुत से काम ऐसे होते हैं जिसको करने के लिए डॉक्यूमेंट का या फिर किसी और चीज का पीडीएफ बनाना पड़ता है उसी स्थिति में आप सोचने लगते हैं कि आखिर पीडीएफ बनाएं तो वैसे तो आज आर्टिकल के माध्यम से आप कुछ सीखने को मिलेगा PDF kaise banaya jata hai | ऐसे बनाएं तुरंत मोबाईल फोन से इतना ही नहीं बल्कि इससे संबंधित सभी बातों को आसान भाषा में हिंदी माध्यम में लिखकर समझाया गया है इस पोस्ट में तो आप इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें अगर आप भी चाहते हैं पीडीएफ बनाना सीखना तो।

हेलो दोस्तो नमस्कार आप सब का स्वागत है आपका अपना ब्लॉक प्रकाश ब्लॉक पर और आप अभी इस मकसद से इस आर्टिकल को पढ़ने आए हैं कि आप यह जानना चाहते हैं कि आखिर पीडीएफ कैसे बनाया जाता है तो आप बिल्कुल धैर्य पूर्वक इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें आपका यह समस्या अभी तुरंत खत्म हो जाएगा क्योंकि आज इस पोस्ट में इसी चीज के बारे में संपूर्ण विस्तार से वर्णन किया गया है। सबसे पहले आपको इस चीज से परिचित होना अत्यंत आवश्यक है कि पीडीएफ होता क्या है एवं इसके फायदे क्या होते हैं और साथ ही साथ इससे होने वाले नुकसान को भी जानना जरूरी है इसीलिए आपको यह चीजें भी इस आर्टिकल में लिखा गया है बस आप पढ़ते चलें।

इसको बनाने से पहले आप यह भी जानना उचित समझेंगे कि इसका मतलब क्या होता है हिंदी में क्योंकि जब तक आप इसका मतलब नहीं समझेंगे तो आप अपना काम तो निकाल देंगे लेकिन अगर आप से कोई पूछ लेगा ईपीडीएम का मतलब क्या होता है तो अगर आप उस वक्त जवाब नहीं दे पाते हैं शायद आप निराश हो जाएंगे इसलिए आपको यह भी पता होनी चाहिए तो इस आर्टिकल में यह भी बताया गया है पीडीएफ का मतलब क्या होता है बस आप शुरू से अंत तक पढ़ते रहे आपको सभी चीजें समझ में आ जाएगा कि शुरुआत करते हैं।

PDF kaise banaya jata hai | ऐसे बनाएं तुरंत मोबाईल फोन से

PDF क्या है और इसका मतलब क्या होता है?

जिस प्रकार से वीडियो के लिए MP4 एवं इमेज के लिए jpg या png होता है ठीक उसी प्रकार portable document format के लिए PDF होता है जिसे पीडीएफ कहते हैं और इसका मतलब होता है PORTABLE DOCUMENT FORMAT. जब कभी आप ऑनलाइन के माध्यम से किसी काम को करते हैं उस वक्त कोई ऐसा डॉक्यूमेंट होता है जिसका जरूरत पड़ जाता है कि वह पीडीएफ के फॉर्म में ऑनलाइन आवेदन में काम आएगा उस वक्त इसका उपयोग करके आप पीडीएफ बना सकते हैं और हां आपको घबराने की जरूरत नहीं है आप अपने मोबाइल फोन से भी इसको बना सकते हैं बहुत आसानी से आप किस तरह से बनाएंगे हम आपको अभी तुरंत बताने वाले हैं बस आप इस आर्टिकल को पढ़ते रहें कंटिन्यू।

उम्मीद करता हूं आपको यह चीजें समझ में आई होगी कि पीडीएफ होता क्या है और इसका मतलब क्या होता है अब हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपने मोबाइल फोन का प्रयोग करके इसको कैसे बनाएंगे क्योंकि मैंने जो बात है यही है आप इस आर्टिकल को पढ़ने आए हैं इसी मकसद से पढ़ने आए इसलिए आपको यह जानना बेहद जरूरी है तो आइए अब हम जान लेते हैं मोबाइल फोन से पीडीएफ बनाया कैसे जाता है।

PDF kaise banaya jata hai

अभी तक मैंने आपको बताया पीडीएफ होता क्या है एवं इसका मतलब और अब मैं आपको बताने वाला हूं आप कैसे अपना मोबाइल फोन का उपयोग करके पीडीएफ बनाएंगे तो चलिए नीचे जितने भी स्टेट बताया गया है आप उनका फॉलो करते चलेंगे तो आप आसानी से सीख जाएंगे कि आप अपना मोबाइल फोन से पीडीएफ कैसे बनाएंगे ठीक है इस तरह का समस्या आपके पास फिर कभी नहीं आएगा अगर आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके पीलिया बनाना सीख लेते हैं तो अगर आएगा भी तो आप उन्हें इस आर्टिकल को आकर पढ़ लेंगे तो आपका समस्या का समाधान मिल जाएगा तो चलिए अब हम स्टेप को शुरू करते हैं और जानते हैं पीडीएफ बनाया कैसे जाता है।

सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूंगा अभी का जो दौर है इंटरनेट का युग में वैसे तो बहुत सारे एप्लीकेशन अवेलेबल है जिसके माध्यम से आप पीडीएफ बना सकते हैं लेकिन मैं जो आपको बताने वाला हूं जिसका नाम है adove scane यह बहुत ही अच्छा माना जा सकता है वैसे तो सभी एप्लीकेशन अच्छा ही होता है लेकिन यह भी उनमें से एक है अगर आप इसका उपयोग करके पीलिया बनाना चाहते हैं तो निम्नलिखित एस्टेट को फॉलो करें। स्टेप को फॉलो करने से पहले आपके मोबाइल में अगर यह एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं है तो आप इसे डाउनलोड कर ले डाउनलोड करने के लिए नीचे बटन पर क्लिक करें आपके मोबाइल में ऑटोमेटिक कर ली प्ले स्टोर पर लेकर चला जाएगा और आप आसानी से इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके इसे इंस्टॉल कर सकते हैं।

जब आप ऊपर के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके मोबाइल फोन में यह एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाएगा उसके बाद आप इस एप्लीकेशन को ओपन करें ओपन करने के बाद कुछ इस तरह का पेज खुलेगा जो आपके सामने नीचे दिया गया है जिसे आप देखें और समझे।

application खुलने के बाद कुछ इस तरह का दिखेगा जो आप ऊपर के फोटो में देख सकते हैं अब यहां पर आप अलग अलग तरीका से पीलिया बना सकते हैं अगर आप पहले से कोई फोटो खींच कर रखा हुआ है तो आप उसे भी पीडीएफ में कन्वर्ट कर सकते हैं इसके लिए आप ऊपर के इमेज में देख सकते हैं बाय साइड में सबसे नीचे इमेज का ऑप्शन दिया गया है उस पर क्लिक करके आप अपने गैलरी से इमेज चुन सकते हैं और उसका पीडीएफ बना सकते हैं ।

या अगर नहीं आप चाहते हैं डायरेक्ट कैमरा से पीडीएफ बनाना किसी डॉक्यूमेंट को कैमरा से फोटो खींचकर पीडीएफ बनाना तो आप तुरंत सही का निशान लगाया हुआ है ऊपर के फोटो में आप देखें गोलाकार में सही का निशान लगाया हुआ है उजला कलर से आप उस पर क्लिक करेंगे तो आप का फोटो खींचा जाएगा और वह सेव हो जाएगा पेज में एक बार में आप लगभग 25 पेज खींच सकते हैं और उसका पीडीएफ कन्वर्ट कर सकते हैं फोटो खींच लेने के बाद convert.pdf पर क्लिक करेंगे तो आप का पीडीएफ बनकर आपके सामने तैयार हो जाएगा तो आप कुछ इस तरह से अपने मोबाइल फोन से पीली आपको बना सकते हैं आपको कैसा लगा यह जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं बस इतना ही पीडीएफ बनाने के संबंध में।

इन्हें भी पढ़ें:- Delete फोटो कैसे निकाले

समापन

आज के हिसाब से खेल के माध्यम से आपने सीखा पीडीएफ कैसे बनाया जाता है एवं इससे संबंधित सभी बातें उम्मीद करता हूं आप को यह बात समझ में आई होगी कि PDF kaise banaya jata hai | ऐसे बनाएं तुरंत मोबाईल फोन से इतना ही नहीं बल्कि आपको यह भी बताया गया कि यह क्या होता है और इसका हिंदी में मतलब क्या होता है तो अगर यह सभी चीजें आप समझ गए हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं मेरे द्वारा लिखकर बताया गया कैसा रहा और अगर आप चाहते हैं आपके अलावा किसी दूसरे को भी सहायता मिले तो आप इस आर्टिकल को शेयर कर सकते हैं सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर।

आज के हिसाब दिल में बस इतना ही हम आपसे फिर मिलेंगे किसी दूसरे आर्टिकल में तब तक के लिए आप अपना ख्याल रखिए और इसी तरह का नया-नया जानकारी जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे। आपने जिस मकसद से इस आर्टिकल को पढ़ने को आया आप उस मकसद को पा लिए यह होंगे मैं यह उम्मीद लेकर चलता हूं आप अपना कीमती समय देने के लिए मैं आपको दिल से धन्यवाद देता हूं।

Leave a Comment